Home » 16 लाख किसानों को नहीं मिलेगी PM किसान सम्मान निधि की अगली किस्त
Breaking एक्सक्लूसीव देश राज्यों से

16 लाख किसानों को नहीं मिलेगी PM किसान सम्मान निधि की अगली किस्त

बिहार के 16 लाख किसानों की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अगली किस्त रुक सकती है. इ-केवाइसी और आधार अपडेट न कराने के कारण ऐसा हो सकता है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त का भुगतान प्रस्तावित है, लेकिन यह उन किसानों को ही मिलेगा जो इ-केवाइसी करा चुके हैं. खाता से आधार कार्ड को जुड़वा दिया है.

16 लाख किसानों ने नहीं कराया इ-केवाइसी– सरकार ने जिला कृषि पदाधिकारियों को ऐसे किसानों को इ-केवाइसी कराने के लिए फिर से जागरूकता अभियान चलाने का आदेश दिया है. बैंक-कृषि विभाग के जागरूकता कार्यक्रम के बाद भी बिहार में 16 लाख ऐसे किसान हैं जिन्होंने अपना इ-केवाइसी नहीं कराया है. 10 लाख से अधिक किसानों के खाते आधार कार्ड नहीं जुड़े हुए हैं. अब इन खातों में भुगतान बंद किया जायेगा.

आयकर देने वाले किसानों से अभी तक 5.1 करोड़ की ही वसूली– आयकर देने वाले किसानों से सरकार अभी तक मात्र 5.1 करोड़ रुपये की ही वसूली कर सकी है. किसानों से 241.2 करोड़ रुपए वसूले जाने हैं. नियम में न होने के बाद भी 80,300 किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले लिया था. इसके अलावा एक लाख 14 हजार किसान अपात्र होने के बाद भी लाभ लेते आ रहे हैं.

85 लाख 60 हजार किसानों के खाते में 15,964 करोड़ किसान निधि हस्तांतरित -कृषि विभाग के अनुसार अभी तक राज्य 85 लाख 60 हजार किसानों के खाते में 15,964 करोड़ किसान निधि हस्तांतरित की जा चुकी है. जिन चार जिलों के किसान सबसे अधिक लाभान्वित हुए हैं, उनमें सारण के 6.01 लाख किसानों को 1,090 करोड़, पूर्वी चंपारण के 5.02 लाख किसानों को 916 करोड़ मिला है. सिवान, मुजफ्फरपुर के चार लाख से ज्यादा किसानों ने इस योजना का लाभ लिया है.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 16 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!