Home » 7वां वेतन आयोग की जगह लेगा 8वां वेतन आयोग, बजट में वित्त मंत्री करेंगी ऐलान
Breaking दिल्ली देश राज्यों से व्यापार

7वां वेतन आयोग की जगह लेगा 8वां वेतन आयोग, बजट में वित्त मंत्री करेंगी ऐलान

file foto

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2023 को बजट पेश करते हुए 8वें वेतन आयोग लाने को लेकर घोषणा कर सकती हैं। अभी देश में 7वां वेतन आयोग चल रहा है। सरकारी कर्मचारी काफी समय से 8वें वेतन आयोग को लाने को लेकर डिमांड कर रहे हैं। बजट पेश होने में बच 4 दिन बचे हैं। सरकारी कर्मचारियों के बीच सबसे ज्यादा चर्चा इस बात की है कि क्या सरकार बजट 2023 में 8वां वेतन आयोग लाने का ऐलान करेगी। अगर सरकार इसकी घोषणा करती है तो सरकारी सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी हो जाएगी। ऐसा होने पर नीचे के लेवल से लेकर टॉप लेवल के सरकारी अधिकारियों का वेतन बढ़ जाएगा। कर्मचारियों को कैसे होगा फायदा कर्मचारियों का वेतन, पे-स्केल और भत्ते पे कमीशन के आधार पर तय होते हैं। अभी देश में 7वां वेतन आयोग चल रहा है और उसी के आधार पर वेतन मिल रहा है।
सरकार 8वें वेतन आयोग को लेकर आती है तो सरकारी कर्मचारियों के वेतन में काफी बढ़ोतरी होगी। फिटमेंट फैक्टर भी आसानी से बढ़ जाएगा। इसके बढऩे से वेतन में इजाफा होना अपने आप तय है। 10 साल में आता है वेतन आयोग कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग हर दस साल के बाद लागू किया जाता है।
अब तक 5वें, छठे और 7वें वेतन आयोग को लागू करने में यही पैटर्न नजर आया है। कर्मचारियों ने पहले यह अनुमान लगाया था कि साल 2023 में 8वें वेतन आयोग की स्थापना की जाएगी और इसकी सिफारिशें 2026 में लागू हो सकती है। सरकार करेगी लोकलुभावन घोषणाएं मोदी सरकार का अंतिम पूर्ण बजट होने के कारण सभी वर्ग के लोग इसके खास होने की उम्मीद कर रहे हैं। साल 2024 के मध्य में आम चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में इस बजट के लोकलुभावन होने की उम्मीद लगाई जा रही है। आम बजट में इस बार हर तबके और सैलरी क्लास के लिए सरकार घोषणाएं हो सकती हैं। केंद्रीय कर्मचारी भी अपनी कई पुरानी मांगें वित्तमंत्री के आगे रख रहे हैं, जो वह उम्मीद करते हैं कि इस बजट में पूरी हो जाएंगी।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 29 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!