Home » क्या आप भी रात में खाते हैं दूध-रोटी? पहले एक्सपर्ट से जान लें इसके फायदे और नुकसान
Breaking देश राज्यों से हेल्थ

क्या आप भी रात में खाते हैं दूध-रोटी? पहले एक्सपर्ट से जान लें इसके फायदे और नुकसान

file foto

भारत के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तरीके से भोजन किया जाता है. कुछ लोग सब्जी के साथ रोटी खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग दाल के साथ रोटी खाते हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो रोटी को दूध के साथ मिलाकर खाते हैं. उत्तर भारत के कई घरों में रात को बच्चों को दूध रोटी खिलाई जाती है. वैसे तो दूध को पौष्टिक माना जाता है. इसमें शरीर को फायदे पहुंचाने वाले एक से एक जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन सवाल उठता है कि क्या दूध में रोटी मिलाकर खाने से भी शरीर को उतना ही फायदा मिलता है, जितना कि लोग मानते हैं? यह तो सच है कि दूध अपने आप में एक पौष्टिक आहार है. इसमें कैल्शियम, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यही वजह है कि कई हेल्थ एक्सपर्ट रात में दूध पीने की एडवाइज देते हैं. लेकिन दूध में रोटी मिलाकर खाने से शरीर को फायदा मिल सकता है, इस मामले में साइंस द्वारा कोई टिप्पणी नहीं की गई है. दूध भले ही पौष्टिक माना जाता हो, लेकिन रोटी के साथ मिलकर भी इसकी पौष्टिक उतनी ही रहती है. हालांकि अगर आप रात में एक गिलास दूध पीकर सोएंगे तो इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा.
रात में दूध पीने से आती है अच्छी नींद
दूध में एक कंपाउंड पाया जाता है, जिसे कैसीन के नाम से जाना जाता है. ये एक तरह का प्रोटीन होता है. हालांकि प्रोटीन के मुकाबले इसे पचाने में वक्त लगता है. इसके अलावा, कैसीन में ट्रिप्टोफैन भी पाया जाता है, जो एक तरह का एमिनो एसिड है. ये मेलाटोनिन के रिलीज को बढ़ावा देता है, जो नींद का एक हार्मोन है. यही वजह है कि रात में दूध का सेवन करने के बाद नींद बेहतर आती है.
क्या दूध रोटी खाना फायदेमंद?
एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप रोटी और दूध का सेवन और ज्यादा फायदा हासिल करने के लिए करते हैं, तो इसका कोई अर्थ नहीं है. क्योंकि दूध रोटी के साथ मिलकर भी वैसा ही फायदा देगा, जो अलग रहकर देगा. वहीं, रोटी की बात करें तो डायबिटीज के मरीजों के लिए गेहूं के आटे की रोटी उतनी फायदेमंद नहीं होती. और जब रोटी और दूध को साथ में मिलाकर खाया जाता है तो इसमें कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा और ज्यादा बढ़ जाती है, जिससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. इससे वजन बढऩे का खतरा हमेशा रहेगा. अगर आप दूध रोटी खाना पसंद करते हैं तो गेहूं के आटे की जगह चना, बाजरा और ज्वार के आटे की रोटी को मिलाकर खाएं. इससे आपको भरपूर फायदा मिल सकता है.
नोट:इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 8 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!