Home » शिक्षकों की बंपर भर्ती…इस राज्य में होने वाली 1 लाख 70 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती…जारी हुआ नोटिफिकेशन…
Breaking देश

शिक्षकों की बंपर भर्ती…इस राज्य में होने वाली 1 लाख 70 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती…जारी हुआ नोटिफिकेशन…

बिहार में 1 लाख 70 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती होने वाली है. बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. जो इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.
1.70 लाख से ज्यादा वैकेंसी
इस भर्ती (Bihar Teacher Recruitment 2023) अभियान के माध्यम से प्राथमिक (कक्षा 1 से 5 तक), माध्यमिक (कक्षा 9 से 10) और उच्च माध्यमिक (कक्षा 11 और 12) के स्कूल टीचर पद पर कुल 1 लाख 70 हजार 461 रिक्त पद भरे जाएंगे. हालांकि नोटिफिकेशन में साफ लिखा है कि रिक्तियों की संख्या औपबंधिक है, जो घट या बढ़ भी सकती है. अभ्यर्थियों की संख्या के अनुरूप परीक्षा का संचालन एक से अधिक चरणों में आयोजित की जा सकती है.
अगस्त में हो सकती है भर्ती परीक्षा, दिसंबर में रिजल्ट
ऑनलाइन आवेदन 15 जून से शुरू होंगे और 12 जुलाई 2023 तक चलेंगे. भर्ती परीक्षा 19, 20, 26 और 27 अगस्त को आयोजित की जाएगी. रिजल्ट दिसंबर में जारी किया जा सकता है और नियुक्ति साल के अंत तक होने की उम्मीद है.
कौन कर सकता है आवेदन?
प्राथमिक शिक्षक: मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत के साथ 12वीं पास होना चाहिए. शिक्षा शास्त्र में दो साल डिप्लोमा या 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में बीएलएड या बीएड या पोस्टग्रेजुएशन और तीन वर्षीय एकीकृत बीएड-एमएड किया होना चाहिए.
माध्यमिक शिक्षक: संबंधित विषय के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री होनी चाहिए या पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान से शिक्षा में स्नातक (बीएड) या बीएससीएड होनी चाहिए.
उच्च माध्यमिक शिक्षक: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय के साथ मास्टर डिग्री और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान से शिक्षा में स्नातक यानी बीएड या एमएड होनी चाहिए. शैक्षणिक योग्यता की अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेश को ध्यान से पढ़ें.
आयु सीमा
सभी पदों के लिए 01 अगस्त 2023 को प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक के लिए योग्य उम्मीदवारों की कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष और माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक पद के लिए कम से कम आयु सीमा 21 वर्ष है. जबकि अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष है. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी मानदंड के अनुसार छूट दी जाएगी.
जानें कितनी मिलेगी सैलरी (प्रतिमाह)
प्राथमिक शिक्षक की सैलरी: बेसिक पे 25000 रुपये प्रतिमाह और अन्य अनुमान्य भत्ते.
माध्यमिक शिक्षक की सैलरी: बेसिक पे 31000 और अन्य अनुमान्य भत्ते.
उच्च माध्यमिक शिक्षक की सैलरी: बेसिक पे 32000 रुपये और अन्य लागू भत्तों का लाभ मिलेगा. (aajtak.in)

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 4 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!