Home » कार में बैठते ही आप भी तो नहीं करते ऐसा काम… हो जाएं सावधान… वरना जा सकती है जान…
हेल्थ

कार में बैठते ही आप भी तो नहीं करते ऐसा काम… हो जाएं सावधान… वरना जा सकती है जान…

क्या आप भी कार में बैठते ही तुरंत एसी ऑन कर देते हैं. अगर हां तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ऐसा करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. अगर आपकी कार धूप में खड़ी है और उसमें बैठते ही एसी चला रहे हैं तो यह और भी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए कार में एयर कंडीशन चलाने को लेकर सावधानी रखनी चाहिए. यहां जानिए ऐसी लापरवाही से सेहत पर कितना गंभीर असर हो सकता है.
कार में जाते ही एसी चलाने के साइड इफेक्ट्स
फेफड़ों के लिए खतरा
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कार में जाते ही एसी नहीं चलाना चाहिए, वरना गंभीर नुकसान हो सकते हैं. दरअसल, कार का टेंपरेचर हमारे फेफड़ों या बॉडी के रेगुलर टेंपरेचर से काफी ज्यादा होता है. इससे ड्राईनेस की समस्या हो सकती है. अगर आपको डस्ट से एलर्जी है तो इसके गंभीर असर हो सकते हैं.
एलर्जी की समस्या
नॉर्मल टेंपरेचर वाली कार में बैठते ही एसी ऑन नहीं करना चाहिए. एक्सपर्ट्स के मुताबकि, एसी के वेंट रेगुलर तौर पर साफ नहीं होते हैं. जैसे ही इन्हें चलाते हैं तो डस्ट फैलने लगती है जो हमारे शरीर के अंदर तक जा सकती है. इससे छींक, एलर्जी या ड्राईनेस जैसी समस्या हो सकती है. लंबे समय तक ऐसा होने पर अस्थमा या सांस संबंधी दूसरी बीमारियां हो सकती हैं.
जा सकती है जान
कई रिसर्च में बताया गया है कि कार में जाते ही एसी में बैठना बेहद खतरनाक हो सकता है. जब हम कार में बैठकर एसी चलाते हैं तो उसके विंडो बंद कर लेते हैं. इस दौरान एसी से बेंजीन गैस निकलती है, जिसका सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. कार में ज्यादातर चीजें प्लास्टिक या फाइबर की होती हैं, जिनके गर्म होने पर ये गैस निकलती है. यही कारण है कि एसी कार में जाते ही पहले शीशे खोलने चाहिए. धूप में जब कार देर तक खड़ी रहे तो शीशे जरूर खोल दें, वरना अंदर बनी गैस कभी-कभी जानलेवा भी हो सकती है.
कार को लेकर सावधानियां
धूप या गर्मी में खड़ी कार में जब बैठने जाएं तो सबसे पहले सभी शीशे खोल दें.
कार स्टार्ट करने के बाद कुछ देर इंतजार करें.
इसके बाद एसी ऑन करें और विंडो बंद कर लें.
इससे डस्ट और जहरीली गैसों का खतरा कम हो जाता है.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 9 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!