Home » अगर सर्दियों में तापते हैं आग, ठंड से तो बच जाएंगे लेकिन सेहत को होंगे ये गंभीर नुकसान
Breaking देश राज्यों से हेल्थ

अगर सर्दियों में तापते हैं आग, ठंड से तो बच जाएंगे लेकिन सेहत को होंगे ये गंभीर नुकसान

file foto

सर्दियों में गर्म आग के पास बैठने से राहत महसूस होती है। इसकी वजह से आग के पास से उठने का तो मन ही नहीं करता। आग में हाथ-पैर सेंककर ठंडी हवा के कहर से शरीर को बचाया जाता है, लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आग में ज्यादा तापने की वजह से कुछ नुकसान हो सकते हैं।
खून की कमी
अगर हम आग तापने के लिए कोयले या लकड़ी जलाते हैं तो आग से निकलने वाला धुआं कार्बन डाइऑक्साइड का लेवल बढ़ा देता है। इससे ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है। इससे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम हो सकती है और उनसे जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकती है।
सांस लेने में दिक्कत
अगर ज्यादा गर्मी के लिए कमरे में हीटर या आग जैसी चीजें रखते हैं तो इससे श्वसन तंत्र प्रभावित हो सकता है। इससे आपको सांस की बीमारियों होने की संभावना रहती है। दरअसल आग की वजह से ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता है और ये सांस को प्रभावित करता है। कई बार तो कमरा बंद होने से दम घुटने लगता है।
आंखों को नुकसान
आग में तापने की वजह से आंखों को भी नुकसान पहुंच सकता है। आग से निकलने वाला धुआं आंखों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। ये आंखों की रोशनी पर बुरा असर डाल सकता है।
स्किन प्रॉब्लम्स
आग तापने से आपकी स्क्रीन में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। आग तापने से उसके अधिक तापमान से त्वचा में ड्राइनेस की परेशानी हो सकती है। वहीं एग्जिमा और सोराइसिस जैसी बीमारियों से भी पीड़ित मरीजों को तो आग में तापने से बचना चाहिए।
पर्याप्त दूरी बनाकर रखें
अगर आपको सर्दी अधिक लग रही है और उससे बचने के लिए आप आग ताप रहे हैं तो ध्यान रखें कि आग तापते समय उससे पर्याप्त दूरी बनाकर रखें। वहीं कमरे में अंगीठी या हीटर रखने से बचना चाहिए। इनसे सेहत बुरी तरह प्रभावित हो सकती है।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 22 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!