Home » पिता का साथ चुनौतियों का सामना करने की देता है हिम्मत, बच्चे की पूरी जिंदगी पर होता है असर
Breaking देश राज्यों से

पिता का साथ चुनौतियों का सामना करने की देता है हिम्मत, बच्चे की पूरी जिंदगी पर होता है असर

माँ और पिता हर बच्चे के जीवन के दो स्तंभ होते हैं, जिन पर उसके जीवन की पूरी नींव टिकी होती है। पिता के साये में जीवन के हर संघर्ष का सामना करने की पहली सीढ़ी सीखने वाले बच्चे इस चुनौती को आसानी से पार कर लेते हैं।विज्ञान के अनुसार भी बच्चे के जीवन में पिता का बहुत महत्व होता है। यूएसए टुडे की खबर के अनुसार, बच्चे के जीवन में पिता, सौतेले पिता या पिता के समान होने से कम कानूनी कठिनाइयों के साथ-साथ बेहतर स्कूली शिक्षा और नौकरी में बने रहने की समस्या हो सकती है। .

बच्चों को ये लाभ तब मिलता है जब उन्हें अपने पिता का सहयोग मिलता है

1. अपराधी बनने की संभावना कम- बच्चे के जीवन में पिता का होना कितना जरूरी है, इस बारे में लेखक और समाजशास्त्री माइकल किमेल का कहना है कि जिन बच्चों के पिता नहीं होते या वे ध्यान नहीं देते, उनमें अपराधी बनने का जोखिम तीन गुना होता है. अपराधी। ज्यादा होता है। यदि बच्चे के माता और पिता दोनों हैं, तो उनमें समस्या समाधान कौशल अधिक होता है।

2. लंबे समय तक नौकरी – लोग अपनी नौकरी इसलिए छोड़ देते हैं क्योंकि वे समस्या का ठीक से समाधान नहीं कर पाते हैं या अपनी जरूरतों को ठीक से व्यक्त नहीं कर पाते हैं। जो बच्चे अपने पिता के साथ समय बिताते हैं उनमें बेहतर समस्या-समाधान और हताशा से निपटने की क्षमता होती है। मिशिगन विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान की प्रोफेसर ब्रेंडा वोलिंग का कहना है कि पुरुष बच्चों को अधिक कठिन खेलों में शामिल करते हैं। थ्योरी कहती है कि यह बच्चों को उनकी भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद करता है।

3. जेंडर रूढ़िवादिता कम होती है- जिन बच्चों को अपने माता-पिता का सहयोग प्राप्त होता है, उनमें उन बच्चों की तुलना में जेंडर रूढ़िवादिता कम होती है, जिन्हें अपने पिता का साया नहीं मिलता। अपने पिता के साथ रहने वाले बच्चे उन लोगों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं जो उनसे अलग हो जाते हैं।

4. चुनौतियों का सामना करना – जहां मां बच्चे की सुरक्षा और अच्छी परवरिश पर ध्यान देती है, वहीं पिता उन्हें जोखिम उठाने और स्वतंत्र रूप से सोचने के लिए प्रेरित करता है। artofmanlicenses.com के मुताबिक, पिता की सीख बच्चे के जीवन भर काम आती है।

5. पिता का साथ देता है सुख और बेहतर स्वास्थ्य – कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि मां के अलावा पिता का भी व्यक्ति पर कई तरह से प्रभाव पड़ता है. पिता के साथ खेलने की क्षमता बढ़ती है। बच्चे छुट्टियों का अधिक आनंद लेते हैं। बच्चे जीवन के साथ बेहतर तालमेल बिठा पाते हैं।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 26 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!