Home » मह‍िला द‍िवस पर लें स्‍वस्‍थ्‍य रहने का संकल्‍प, जानें 7 सुपरफूड्स जो आपको रखेंगे फ‍िट और हेल्‍दी
Breaking देश राज्यों से हेल्थ

मह‍िला द‍िवस पर लें स्‍वस्‍थ्‍य रहने का संकल्‍प, जानें 7 सुपरफूड्स जो आपको रखेंगे फ‍िट और हेल्‍दी

मह‍िलाएं ज‍िम्‍मेदार‍ियों के बीच अपनी सेहत का ख्‍याल रखना भूल जाती हैं। सेहत के प्रत‍ि लापरवाही के कारण अक्‍सर वे जल्‍दी बीमार‍ियों की चपेट में आती हैं। सेहतमंद रहने के ल‍िए आपको अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं है। केवल हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल और अच्‍छी डाइट ही काफी है। डाइट की बात करें, तो हमारे घरों में मह‍िलाएं खुद के खाने से ज्‍यादा पर‍िवार के पोषण का ख्‍याल रखती हैं। इसमें वो अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं। हमारी पाठक होने के साथ-साथ आप भी एक मह‍िला हैं, तो इस मह‍िला द‍िवस (Women’s Day) खुद से स्‍वस्‍थ्‍य होने का संकल्‍प लें। फ‍िट और हेल्‍दी रहने के ल‍िए अपनी डाइट में कई चीजों को शाम‍िल कर सकती हैं। इन्‍हें हम सुपरफूड्स का नाम देते हैं क्‍योंक‍ि इनके सेवन से मह‍िलाओं में होने वाली कई समस्‍याओं से बचाव हो सकता है। आगे जानते हैं मह‍िलाओं को अपनी डाइट में क‍िन सुपरफूड्स को शाम‍िल करना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर की रहने वाली फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट और न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट पायल अस्‍थाना से बात की।

1. हल्‍दी- Turmeric

क‍िचन के मसालों में हल्‍दी का नाम सबसे पहले ल‍िया जाता है। ये खुद में एक सुपरफूड है ज‍िसका सेवन मह‍िलाओं के ल‍िए फायदेमंद होता है। मह‍िलाओं में हार्मोनल असंतुलन (Hormonal Imbalance) की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए हल्‍दी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्‍सीडेंट गुण, फर्ट‍िल‍िटी बढ़ाने और हार्मोन्‍स के ब‍िगड़े संतुलन को ठीक करने में मदद करते हैं। अन‍ियम‍ित पीर‍ियड्स की समस्‍या दूर करने के ल‍िए भी हल्‍दी का सेवन फायदेमंद होता है।

2. टमाटर- Tomato

सुपरफूड्स की बात हो रही है, तो टमाटर को शाम‍िल करना जरूरी है। टमाटर में लाइकोपीन नाम का पोषक तत्‍व पाया जाता है। कई स्‍टडी में ऐसा बताया गया है क‍ि मह‍िलाओं में से बचाव के ल‍िए टमाटर फायदेमंद होता है। टमाटर का सेवन करने से ऑक्‍सीडेट‍िव स्‍ट्रेस कम होता है। इससे मह‍िलाओं में जेस्‍टेशन‍ल डायब‍िटीज का खतरा भी कम होता है।

3. बादाम- Almond

30 की उम्र के बाद मह‍िलाओं को अपनी डाइट में मुट्ठी भर बादाम को शाम‍िल करना चाह‍िए। रात को 4-5 बादाम भिगो दें और सुबह उसका छिलका उतारकर खाएं। रात को सोने से पहले बादाम वाला दूध भी पी सकती हैं। बादाम मे एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन्स, ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं, हड्ड‍ियों की कमजोरी और द‍िल की बीमार‍ियों से बचाव के ल‍िए बादाम का सेवन फायदेमंद होता है।

4. सोयाबीन- Soyabean

सोयाबीन में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। एनीम‍िया (Anemia) या खून की कमी से बचाव में सोयाबीन का सेवन फायदेमंद माना जाता है। मह‍िलाओं को इसे अपनी डाइट का ह‍िस्‍सा बनाना चाह‍िए। सोयाबीन में प्रोटीन, कैल्‍श‍ियम, व‍िटाम‍िन ई, फाइबर आद‍ि पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। डायब‍िटीज को कंट्रोल करने के ल‍िए सोयाबीन का सेवन फायदेमंद माना जाता है।

5. दही- Curd

मह‍िलाओं को अपनी डाइट में दही को जरूर शाम‍िल करना चाह‍िए। दही का सेवन करने से बैक्‍टीर‍ियल इन्‍फेक्‍शन से तो बचाव होता ही है, साथ ही हड्ड‍ियों के ल‍िए भी दही फायदेमंद होता है। दही का सेवन करने से तनाव कम होता है। एस‍िड‍िटी की समस्‍या से छुटकारा म‍िलता है। जो मह‍िलाएं कमजोर इम्‍यून‍िटी के कारण बीमार‍ियों की चपेट में आ जाती हैं, उन्‍हें खाने के साथ दही खाना चाह‍िए। दही से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है।

6. बेरीज- Berries

मह‍िलाओं को स्‍वस्‍थ्‍य रहने के ल‍िए ब्‍लूबेरी, क्रैनबेरी, स्‍ट्रॉबेरी, रास्‍पबेरी आद‍ि का सेवन करना चाह‍िए। इनमें व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है ज‍िससे एज‍िंग साइन्‍स को कम करने में मदद म‍िलती है। मह‍िलाओं में भी एक कॉमन समस्‍या है ज‍िससे बचने के ल‍िए क्रैनबेरी जूस पीने की सलाह दी जाती है। बेरीज में एंटी-कैंसर वाले पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। बेरीज का सेवन, मह‍िलाओं को ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है।

7. हरी बीन्स- Green Beans

मह‍िलाओं को अपनी डाइट में हरी बीन्‍स को शाम‍िल करना चाह‍िए। हरी बीन्‍स में एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉएड्स से द‍िल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद म‍िलती है। प्रेग्नेंट मह‍िलाओं को डॉक्‍टर हरी बीन्‍स खाने की सलाह देते हैं। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है। प्रेग्नेंसी में पेट में ऐंठन, कब्‍ज, एस‍िड‍िटी, गैस आद‍ि समस्‍याओं से बचने के ल‍िए बीन्‍स का सेवन करना चाह‍िए।

Healthy Diet For Women: मह‍िलाओं को अपनी डाइट में हरी बीन्‍स, बेरीज, दही, सोयाबीन, बादाम, हल्‍दी और टमाटर आद‍ि को शाम‍िल करना चाह‍िए। इनके सेवन से मह‍िलाएं हेल्‍दी रह सकती हैं।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 19 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!