Home » होली का पक्का रंग नहीं खराब कर पाएगा बाल, खेलने से पहले इस तरह करें हेयर केयर
Breaking देश राज्यों से

होली का पक्का रंग नहीं खराब कर पाएगा बाल, खेलने से पहले इस तरह करें हेयर केयर

कल पूरे भारत में होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। रंग, पिचकारी और गुलाल से भरा ये त्योहार हर कोई बहुत ही चाव से मनाता है। इस दिन हर कोई रंगों में डूबा हुआ नजर आता है लेकिन होली के बाद इन रंगों को निकालना मुश्किल हो जाता है। खासकर बालों में लगे रंग हेयर्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि कई महिलाएं रंगों से इसलिए दूरी बनाती है क्योंकि रंग त्वचा और बालों को नुकसान कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने बालों के चक्कर में होली नहीं खेल पाती तो आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप अपने हेयर केयर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में…
होली खेलने से पहले लगाएं तेल
होली खेलने से पहले आप बालों में अच्छे से सरसों का तेल लगाएं। सरसों का तेल बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है यह बालों को नैचुरल तरीके से काला करने में मदद करता है। इसके अलावा यह बालों की डीप कंडीशनिंग भी करता है। रंगों और कैमिकल से बाल बचाने के लिए सरसों का तेल एकदम फायदेमंद रहेगा। इससे आपके बालों में लगा रंग भी आसानी से उतर जाएगा और बाल डैमेज भी नहीं होंगे।
स्कार्फ से ढक लें बाल
यदि आप बालों को कलर्स और कैमिकल्स से बचाना चाहती हैं तो होली खेलने से पहले अपने बालों को अच्छे से कवर करें। इसके बाद बालों में चोटियां बनाकर इन्हें बांध लें। इसके बाद बालों को स्कार्फ से रैप करें ताकि इनमें कोई नुकसान न हो पाए।
नींबू का रस
बालों को ड्राईनेस से बचाने के लिए आप नींबू का रस लगा सकते हैं। यह बालों का रुखापन भी दूर करेगा और आपके बालों में ड्राईनेस भी नहीं होने देगा। नींबू के रस को सरसों को तेल में मिला लें और फिर अच्छी तरह से बालों में लगाएं। करीबन 1 घंटे के बाद बालों को शैंपू से धो लें। इससे बालों में कैमिकल भी नहीं रहेगा और उनकी अच्छे से डीप कंडीशनिंग भी हो जाएगी।
हेयर सीरम
होली का रंग लगने के कारण स्कैल्प भी बहुत ही बुरी तरह प्रभावित होता है जिसके चलते बाल ड्राई होने लगते हैं। इससे बालों में इंफेक्शन होने का भी खतरा रहता है। इसलिए स्कैल्प को रंगों से बचाने के लिए सीरम या फिर हेयर क्रीम का इस्तेमाल जरुर करें। इससे बालों में मॉइश्चर लॉक होगा।
नारियल का दूध
बालों को होली के पक्के रंगों से बचाने के लिए आप नारियल दूध का प्रयोग कर सकते हैं। यह बालों से रंग हटाने में मदद करेगा। होली खेलने से पहले बालों में नारियल दूध लगाएं और करीबन 1 घंटे के लिए इसे बालों में रहने दें। तय समय के बाद बाल शैंपू से धो लें।
होली के बाद लगाएं दही
होली खेलने के बाद बालो में शैंपू बिल्कुल भी न इस्तेमाल करें। शैंपू करने से पहले 45 मिनट तक बालों में दही लगा लें। इससे रंग भी आसानी से हटेगा और बालों में किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं हो पाएगा।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 1 minute ago

Advertisement

error: Content is protected !!