Home » अपने बच्चों की फोटो पोस्ट नहीं कर सकते मां-बाप, यहां आया नया नियम! मनमर्जी करने पर ये सजा मिलेगी
Breaking देश राज्यों से

अपने बच्चों की फोटो पोस्ट नहीं कर सकते मां-बाप, यहां आया नया नियम! मनमर्जी करने पर ये सजा मिलेगी

demo pic

बड़े हो या बच्चें प्राइवेसी हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है. हर कोई चाहता है कि उसकी पर्सनल चीजें कोई दूसरा न देखें और न ही उसे जानने में इच्छुक हो. इंटरनेट के इस दौर में प्राइवेसी नाम की चीज खत्म होते जा रही है. एक तरह से माने तो आज सब कुछ सार्वजनिक है. हालांकि समय समय पर प्राइवेसी को मेंटेन करने के लिए कई तरह के कदम टेक कंपनियां या सरकारें उठाती हैं. इस बीच एक ऐसा ही कदम फ्रांस की नेशनल असेंबली ने उठाया है. दरअसल, यहां एक नया बिल पास हुआ है जिसके तहत मां-बाप अपने बच्चे की फोटो या वीडियो या उनसे जुड़ा कुछ भी सोशल मीडिया पर बिना उनकी इजाजत के पोस्ट नहीं कर पाएंगे. ये कदम बच्चों की प्राइवेसी को मेंटेन रखने के लिए फ्रांस की सरकार द्वारा उठाया गया है. इस बिल को MP Bruno Studer ने असेंबली में रिप्रेजेंट किया था जिसका मकसद बच्चों को ये रियलाइज कराना है कि उन्हें अपनी प्राइवेसी पर पूरा अधिकार है. इस बिल को फ्रांस की नेशनल असेंबली ने पास कर दिया है.
मनमर्जी करने पर मिलेगी सजा
बिल के तहत यदि माता-पिता में से कोई भी बच्चे की तस्वीर या वीडियो बिना पूछे इंटरनेट पर शेयर करता है तो ऐसी स्थिति में दोनों को प्रशासनिक कार्रवाई से गुजरना होगा. यदि मां-बाप बच्चों की तस्वीर या वीडियो आदि सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहते हैं तो उन्हें पहले बच्चों से परमिशन लेनी होगी और फिर जाकर वो ऐसा कर सकते हैं. MP Bruno Studer ने बताया की बच्चों की तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर पोर्नोग्राफी के लिए इस्तेमाल की जा रही है और फिर उन्हें इसके जरिए ब्लैकमेल किया जाता है. इसके चलते बच्चों को कई बार मेंटल प्रेशर से होकर गुजरना पड़ता है. इस सब को कम करने के लिए सरकार ने ये नया बिल पास किया है.
क्या भारत में भी है ऐसा नियम?
फिलहाल भारत में प्राइवेसी से जुड़ा ऐसा कोई नियम माता-पिता या बच्चों के लिए लागू नहीं किया गया है. खैर माता-पिता सोशल मीडिया ऐप्स पर ये जरूर तय कर सकते हैं कि उनके बच्चे किस तरह का कंटेंट इन ऐप्स पर देखें.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 10 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!