Home » चैत्र नवरात्रि में करें ये आसान उपाय
Breaking ज्योतिष देश राज्यों से

चैत्र नवरात्रि में करें ये आसान उपाय

आज से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है और 30 मार्च तक रहेगी। इन नौ दिनों में माता रानी के नौ स्वरूपों यानी कि शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, मां कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इन नौ दिनों में माता दुर्गा स्वयं अपने भक्तों के आस-पास विराजती हैं और उन्हें शुभ आशीष प्रदान करती हैं। इन नौ दिनों में भक्त माता की विशेश पूजा अर्चना करते हैं और व्रत उपवास करते हैं तब उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इन नौ दिनों में कुछ आसान ज्योतिष उपाय और टोटके आजमाकर आप अपने घर में सदैव धन का आगमन जारी रख सकते हैं। जानते हैं धन के लिए कुछ आसान टोटकों के बारे में।
कुमकुम के उपाय
नवरात्रि के पहले दिन माता दुर्गा की मूर्ति के सामने एक सिक्का रखें और इसमें कुमकुम लगाएं। माता को भी कुमकुम का तिलक लगाएं। इस सिक्के को नौ दिन तक तस्वीर या मूर्ति के पास रखा रहने दें और इसमें रोज कुमकुम लगाएं। कलश के भीतर भी एक सिक्का रखें जिसमें अक्षत और कुमकुम डालें। नवरात्रि की नवमी तिथि के दिन कलश के सिक्के को और माता के पास रखें सिक्के को उठाकर घर की तिजोरी या अपनी पर्स में रखें।
मौली के उपाय
अगर आपके घर में आर्थिक संकट चल रहा है या आपका धन व्यर्थ में खर्च होता है तो आपको मौली या कलावा के दो बराबर टुकड़े लेने हैं और इसमें 2 रुपये के नौ सिक्के चिपका दें। दोनों टुकड़ों को कलश स्थापना वाले दिन ही मंदिर के दोनों तरफ टांग दें। जैसे ही नवरात्रि का समापन हो जाए सिक्के लगे हुए कलावा के दोनों टुकड़ों को अपने गले में रखें। इस उपाय से आपके घर में बरकत रहेगी और कभी भी धन की कमी नहीं होगी।
लौंग के उपाय
कलश स्थापना के दिन फूल वाली पांच लौंग लें और सभी को माता दुर्गा की तस्वीर के सामने रख दें। माता का पूजन नौ दिनों तक पूरे विधि-विधान के साथ करें और नवमी तिथि के दिन जिस दिन घर में हवन होता है उस दिन उन लौंगों को हवन के तुरंत बाद कपूर के साथ जलाएं। इनका धुआं पूरे घर में फैलने दें। इस उपाय से आपके घर में हमेशा समृद्धि बनी रहेगी और घर की नकारात्मक ऊर्जाएं दूर होंगी।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 1 minute ago

एक्सक्लूसीव

Advertisement

error: Content is protected !!