Home » धनिया पाउडर असली है या नकली, आराम से घर बैठे कर सकते हैं पता
Breaking देश राज्यों से व्यापार

धनिया पाउडर असली है या नकली, आराम से घर बैठे कर सकते हैं पता

भारतीय किचन और खाने में ढेर सारे मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी, गर्म मसाला, लाल मिर्च, दालचीनी और धनिया सभी एक पर एक गुणों से भरे हुए है. मसाले तो बहुत सारे हैं लेकिन ये वो बेसिक मसाले हैं जिनका इस्तेमाल हर दिन किया जाता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल जिन मसालों के पाउडर आप अपनी सब्जी में धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं उसकी काफी ज्यादा मिलावट की जा रही है. जी हां आजकल आजकल मसालों में केमिकल्स, मिट्टी और भूसा मिलाकर भी बेंचा जा रहा है. आजकल लाल मिर्च, दूध, चावल सभी कुछ में मिलावट की जा रही है. जिससे पहचानना मुश्किल हो रहा है. लेकिन आज जो आपको तरीका बताएंगे उसकी मदद से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि धनिया असली है या नकली? इस तरीके से पहचान कर सकते हैं.
धनिया में किस चीज की मिलावट की जाती है?
रिसर्च जनरल ऑफ फार्मेसी एंड टेक्नोलॉजी के मुताबिक बाजार मे मिलने वाले धनिया पाउडर में जंगली घास का मिले होते हैं. जंगली घास को अगर आप धूप में सूखा देंगे तो उसका रंग बिल्कुल धनिया के रंग जैसा हो जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं इसमें कई तरह के जंगली घास-भूंसे खरपतवार पीसकर मिला दिए जाते हैं. जिससे रंग एकदम धनिया की तरह लगता है. साथ ही इसकी मात्रा भी बढ़ाया जा सके.
ऐसे करें पता धनिया देसी है या केमिकल वाले?
धनिया पाउडर में आटे के जितना मेहिन भूसी मिलाई जाती है. लेकिन आप अगर थोड़ी सावधानी रखें तो इससे निपटा जा सकता है. आप ऐसे पता लगा सकते हैं. सबसे पहले आप एक गिलास पानी लें उसमें एक चम्मच धनिया पाउडर डाल दें. और फिर 10 सेकेंड तक पानी को ऐसे ही छोड़ दें. अगर धनिया ऊपरी की ओर तैरता हुआ नजर आए तो उसमें भूसी मिलाई गई है और जो धनिया गिलास के नीचे बैठ गया है वह देसी धनिया है.
धनिया पाउडर में खरपतवार मिले है या जंगली घास ऐसे करें पता
असली धनिया पाउडर की स्मेल काफी ज्यादा स्ट्रांग होती है. और जंगली घास और खरपतवार वाली धनिया की बेहद हल्दी हो जाती है. ऐसे में आप आसानी से सूंघकर इसका पता लगा सकते हैं.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 7 minutes ago

एक्सक्लूसीव

Advertisement

error: Content is protected !!