Home » फ्रिज में भूलकर भी ना रखें ये 5 फल, वरना खाने के बाद…
हेल्थ

फ्रिज में भूलकर भी ना रखें ये 5 फल, वरना खाने के बाद…

कुछ लोग सोचते हैं कि सब्जियों की तरह फलों को भी फ्रिज में रखने से वे लंबे समय तक ताजा रहेंगे और खराब होने से बच जाएंगे. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. आपको फ्रिज में कुछ चुनिंदा फल ही रखने चाहिए. फलों को फ्रिज में रखने से अधिकतर फल खराब हो जाते हैं या जहरीले हो सकते हैं. खासकर गूदेदार फलों को फ्रिज में रखने से बचना चाहिए. फलों को फ्रिज में रखने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. जानिए कौन से फल आपको फ्रिज में नहीं रखने चाहिए.
केला
केला एक ऐसा फल है जिसे आपको कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज में रखने से केला बहुत जल्दी काला हो जाता है. केले के डंठल से एथिलीन गैस निकलती है, जिससे दूसरे फल जल्दी पक जाते हैं, इसलिए केले को कभी भी फ्रिज में या दूसरे फलों के साथ नहीं रखना चाहिए.
तरबूज
गर्मियों में लोग तरबूज खूब खाते हैं. लेकिन ये फल इतना बड़ा होता है कि इसे एक बार में खाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में कई बार लोग तरबूज और खरबूज को काटकर फ्रिज में रख देते हैं. क्या गलत है. तरबूज और खरबूज को कभी भी काटकर फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.फ्रिज में रखने से इनके एंटीऑक्सीडेंट्स खराब हो जाते हैं. हां, आप इन्हें खाने से पहले कुछ देर के लिए फ्रिज में रख सकते हैं.
सेब
अगर सेब को फ्रिज में रखा जाए तो ये जल्दी पक जाते हैं. इसके पीछे का कारण सेब में पाए जाने वाले सक्रिय एंजाइम हैं. जिसके कारण सेब जल्दी पक जाता है. इसलिए सेब को फ्रिज में न रखें. अगर आपको सेबों को लंबे समय तक स्टोर करके रखना है तो उन्हें कागज में लपेटकर रखें. इसके अलावा आलूबुखारा, चेरी और आड़ू जैसे बीज वाले फलों को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.
आम
आम को कभी भी फ्रिज में न रखें. इससे आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कम होने लगते हैं. इससे आम के पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते हैं. आमों को कार्बाइड से पकाया जाता है जो पानी में मिल जाने पर आम जल्दी खराब हो जाता है.
लीची
गर्मियों में स्वादिष्ट लगने वाली लीची को फ्रिज में रखना न भूलें. लीची को फ्रिज में रखने से इसका ऊपरी हिस्सा तो वैसा ही रहता है, लेकिन अंदर से गूदा खराब होने लगता है.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 18 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!