Home » गर्मियों में क्यों आने लगते हैं चक्कर… बार-बार बेहोश होने का ये है कारण…
हेल्थ

गर्मियों में क्यों आने लगते हैं चक्कर… बार-बार बेहोश होने का ये है कारण…

तेज तापमान और लू का शरीर पर कई दुष्प्रभाव देखने को मिल सकता है. यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स धूप और गर्मी से बचने की सलाह दे रहे हैं. ऐसे लोग जिन्हें पहले से ही क्रोनिक बीमारियां हैं, उन्हें ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि इस मौसम में हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या दिल के मरीजों को कई दिक्कतें हो सकती हैं. गर्मियों में बेहोशी और चक्कर आने की समस्याएं भी काफी ज्यादा होती है, क्या आप इसका कारण जानते हैं. अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है और इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए…
गर्मियों में बेहोशी और चक्कर का कारण
गर्मी और हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) की वजह से बेहोशी और चक्कर तब आता है जब शरीर का तापमान बाहरी कारको जैसे हाई टेंपरेचर की प्रतिक्रिया में काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ज्यादा गर्मी होने पर बाहर निकलने वाले, फील्ड में काम करने वालों और गर्मी में बाहर खेलने-एक्सरसाइज करने वालें में ये परेशानी ज्यादा होती है. किसी हीट गाड़ी या इनडोर वाली जगह जहां तापमान ज्यादा होता है, वहां भी ऐसी समस्या हो सकती है.
गर्मी से बेहोशी क्यों
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि गर्मियों में ज्यादा तापमान में आने के अलावा कुछ स्थितियां ऐसी भी हैं, जिनके कारण थकान, चक्कर आना या बेहोशी हो सकती है.इसका प्रमुख कारण डिहाइड्रेशन है. जब शरीर से ज्यादा पसीनानिकलता है तो उसी अनुपात में पानी की जरूरत होती है. पानी न पीने पर डिहाइड्रेशन हो सकती है और बेहोशी-चक्कर आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
गर्मियों में चक्कर और बेहोशी से कैसे बचें

  1. पानी पीना कम न करें.
  2. पानी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं.
  3. ज्यादा चाय-कॉफी से बचें.
  4. ओआरएस घोल बनाकर पीते रहें.
  5. नारियल पानी और नींबू पानी पीते रहें.
  6. धूप में निकलने से बचें.
  7. सूती, हल्के और ढीले कपड़े ही पहनें.
  8. चक्कर से बचने शरीर का तापमान मेंटेन करें.
  9. ज्यादा दिक्कत होने पर डॉक्टर के पास जाएं.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 21 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!