Home » सेहत के लिए कितना खतरनाक इस्तेमाल हुए तेल में पका खाना?
हेल्थ

सेहत के लिए कितना खतरनाक इस्तेमाल हुए तेल में पका खाना?

भारतीय घरों में अक्सर तेल को एक से ज्यादा बार इस्तेमाल किया जाता है, खासकर जब हम तलने वाली चीजें जैसे कि पकोड़े या समोसे बनाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि अगर हम तेल को बार-बार गरम करें और उसी में खाना पकाएं तो यह हमारे हेल्थ के लिए बहुत बुरा हो सकता है? जब हम तेल को बार-बार गरम करते हैं, तो उसमें से कुछ हानिकारक चीजें निकलती हैं जो हमारे हेल्थ के लिए खतरनाक होता है आइए जानते है यहां…
हार्ट की समस्याएं
जब हम तेल का बार-बार इस्तेमाल करते हैं, तो उसमें ट्रांस-फैट्स की मात्रा बढ़ जाती है. ट्रांस-फैट्स शरीर के लिए हानिकारक होते हैं क्योंकि ये हमारी धमनियों में जमा हो जाते हैं, जिससे रक्त प्रवाह में बाधा आती है और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए ऐसे तेल का इस्तेमाल करना जोखिम भरा हो सकता है और इससे बचना चाहिए ताकि हेल्थ समस्याएं न हों.
कैंसर का खतरा
जब हम एक ही तेल को बार-बार गरम करते हैं, तो तेल में कुछ खतरनाक रासायनिक बदलाव होते हैं. ये बदलाव हमारे लिए हानिकारक हो सकते हैं और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं. इसलिए बार-बार गरम किए गए तेल का उपयोग हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता और हमें ऐसा करने से बचना चाहिए.
पाचन संबंधी समस्याएं
जब हम पुराने तेल में खाना पकाते हैं, तो यह खाना न सिर्फ भारी होता है, बल्कि इससे हमारी पाचन प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है. इस कारण से, अपच और पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि ब्लोटिंग और असहजता. इसलिए, पकाये तेल में पकाया गया खाना खाने से बचना चाहिए ताकि पाचन संबंधी समस्याएं न हों.
उम्र से पहले बढ़ती उम्र के लक्षण
जब हम बार-बार गरम किए गए तेल में खाना पकाते हैं, तो उससे कुछ खराब कण बनते हैं जो हमारी त्वचा को जल्दी बूढ़ा बना सकते हैं और त्वचा से जुड़ी दूसरी समस्याएं भी पैदा कर सकते हैं.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 2 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!