Home » अगर आप भी हैं जियो या एयरटेल यूजर्स…तो ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है…
व्यापार

अगर आप भी हैं जियो या एयरटेल यूजर्स…तो ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है…

टेलीकॉम ऑपरेटर Jio और Airtel ने अपनी 5G सर्विसेस को रोलआउट कर दिया है. हालांकि, 5G सर्विस रोलआउट के बाद भी कंपनियों ने अपनी सर्विसेस की कीमत में इजाफा नहीं किया है. एयरटेल की बात करें, तो कंपनी ने अपने मिनिमम रिचार्ज प्लान की कीमत बढ़ाई थी, लेकिन पूरे लाइन-अप में बदलाव नहीं किया है.
दोनों कंपनियों में से किसी ने रिचार्ज प्लान की कीमतें बढ़ाने के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कंपनियां अपनी सर्विसेस को 5 से 10 परसेंट महंगी कर सकती है. इसकी प्रमुख वजह 5G सर्विस का रोलआउट है.
कितनी ज्यादा होगी कीमत?
इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, Jio और Airtel 5G कनेक्टिविटी के लिए अलग प्लान पर विचार कर रहे हैं. इन प्लान्स की कीमत रेगुलर 4G रिचार्ज प्लान के मुकाबले 5 से 10 परसेंट ज्यादा होगी. जियो और एयरटेल अपने 5G प्लान्स को साल 2024 की दूसरी छमाही में लॉन्च कर सकते हैं.
कंपनियां रिचार्ज प्लान की कीमत बढ़ाकर अपने ARPU (एवरेज रेवेन्यू पर यूजर) को बढ़ाना चाहती हैं, जिससे इन्वेस्टमेंट को रिकवर किया जा सके. इसके अलावा कंपनियां स्टैंडर्ड 4G प्लान्स के मुकाबले 30 परसेंट ज्यादा डेटा प्रदान करेंगी. सामान्य तौर पर कंपनी 1.5GB और 3GB डेली डेटा वाले प्लान्स ऑफर करती है.
4G प्लान्स भी हो सकते हैं महंगे
चूंकि 5G सर्विस पर यूजर्स को ज्यादा डेटा मिलेगा, तो निश्चित तौर पर उनका डेटा कंजम्पशन बढ़ेगा. कंपनी मौजूदा 4G प्लान्स की कीमत में भी इजाफा कर सकती है.
बता दें कि भारत में दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले ज्यादा तेजी से 5G नेटवर्क रोलआउट हुआ है. यहां कंपनियों ने एक साल के अंदर 10 करोड़ यूजर्स जोड़ लिए हैं.
हालांकि, दोनों ही टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने अभी तक इस सर्विस को मोनेटाइज नहीं किया है. दोनों ही इसे कॉम्प्लिमेंटरी सर्विस के रूप में ऑफर कर रहे हैं. यानी नए प्लान्स के बाद आपको 5G डेटा के लिए पैसे खर्च करने होंगे. अभी अनलिमिटेड 5G डेटा यूजर्स को फ्री में मिल रहा है.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 15 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!