Home » कपूर सूंघने से क्या होता है? क्या है इसके फायदे
हेल्थ

कपूर सूंघने से क्या होता है? क्या है इसके फायदे

पूजा पाठ में इस्तेमाल होने वाला कपूर अब सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना गया है. कपूर सदियों से औषधि गुणों के लिए जाना जाता है. अधिकतर लोग इसे पूजा पाठ में इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बहुत कम लोग ऐसे हैं, जो यह जानते हैं कि इससे स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ हो सकते हैं. कपूर हमें कई बीमारियों से बचाने में काफी मदद करता है. यही नहीं मान्यता है, कि कपूर को सूंघने से भूत प्रेत और बुरी बलाएं दूर रहती है. आज हम आपको औषधि गुणों से भरपूर कपूर को सूंघने के फायदों के बारे में बताएंगे.
कपूर सूंघने के फायदे
प्राचीन काल से पूजा पाठ में इस्तेमाल होने वाला कपूर स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना गया है. अगर आप रोजाना कपूर सुनते हैं तो इससे आपका तनाव और चिंता दूर होती है. वही आपको सर्दी खांसी से राहत पाना है, तो आप कपूर को नियमित रूप से सूंघ सकते हैं. कपूर का प्रभाव इतना ज्यादा होता है कि यह माइग्रेन जैसे दर्द में राहत पहुंचाता है. यही नहीं कपूर सूंघने से थकान दूर होती है और शरीर में ऊर्जा पैदा होने लगती है. अगर आपको कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या है, तो कपूर सूंघने से पाचन तंत्र में सुधार किया जा सकता है. कपूर में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो खतरनाक कीटाणुओं को मारते हैं.
कपूर को रूमाल में बांध कर रखते हैं लोग
लोगों को सर्दी और नाक बंद जैसी शिकायत रहती है, इसलिए वे रुमाल की मदद से कपूर को सूंघते हैं, यही नहीं माइग्रेन के मरीज भी अपने साथ कपूर रख कर चलते हैं. कुछ लोग कीटाणुओं से बचने के लिए कपूर रुमाल में बांधकर रखते हैं. इसके अलावा कई लोग ऐसे होते हैं, जो जल्दी थक जाते हैं. अधिक ऊर्जा पाने के लिए भी लोग रुमाल में कपूर रखते हैं. कपूर का इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें जैसे कपूर को सीधे नाक में ना डालें इससे आपको दूसरी परेशानियां हो सकती है. कुछ लोगों को कपूर से एलर्जी हो सकती है इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 18 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!