Home » हनुमान जयंती : हनुमान जयंती की पूजा में ये चीजें वर्जित…
ज्योतिष राज्यों से

हनुमान जयंती : हनुमान जयंती की पूजा में ये चीजें वर्जित…

हनुमान जयंती के दिन भक्त हनुमत कृपा के लिए व्रत रखते हैं और विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करते हैं। साल 2024 में 23 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इस दिन पूजा के लिए क्या सामग्री आपको पहले से ही ले लेनी चाहिए और किन चीजों को हनुमान जी की पूजा में वर्जित माना गया है, इसके बारे में आइए विस्तार से जानते हैं।
हनुमान जी की पूजा में वर्जित हैं ये चीजें
राम भक्त हनुमान जी की पूजा में आपको कभी भी नमक से बनी चीजों को अर्पित नहीं करना चाहिए। इस दिन व्रत रखने वालों को किसी भी तरह के नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, व्रत के समापन के बाद भी। इसके साथ ही हनुमान जी की पूजा में चरणामृत का इस्तेमाल करना भी वर्जित माना गया है। इस दिन काले कपड़े पहनने से भी आपको दूर रहना चाहिए। हनुमान जयंती के दिन लोहे से बनी चीजें अगर पूजा स्थल में हैं तो उन्हें हटा दें। आइए अब जान लेते हैं हनुमान जयंती के दिन पूजा में क्या सामग्री आपको रखनी चाहिए।
हनुमान जयंती पूजा सामग्री लिस्ट
गाय का घी
मिट्टी से बना दीपक
चमेली का तेल
धूप-अगरबत्ती
सिंदूर
लाल वस्त्र
जनेऊ
फल-फूल
माला
पान का बीड़ा
ध्वज
शंख-घंटी
मोतीचूर के लड्डू
इलायची
अक्षत
हनुमान चालीसा की पुस्तक
हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति
हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय
हनुमान जयंती के दिन आपको राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। भगवान राम की आराधना करने से हनुमान जी आपके जीवन की सभी समस्याओं का अंत कर देते हैं।
इस दिन शाम के समय हनुमान जी को गुलाब के फूलों की माला और केवड़े का इत्र आपको अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से पारिवारिक जीवन में आपको सुख-समृद्धि प्राप्त होती है।
इस दिन बंदरों को गुड़, मुंगफली, चना, केला आपको खिलाना चाहिए। साथ ही जरूरतमंद लोगों की सामर्थ्य अनुसार मदद करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके आर्थिक संकट दूर होते हैं।
हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा का 7 बार पाठ करके भी आपको कई लाभ प्राप्त होते हैं। आपकी एकाग्रता बढ़ती है, मानसिक शांति का आपको अनुभव होता है। विद्यार्थियों के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करना उत्तम माना जाता है, इससे शिक्षा के क्षेत्र में उन्हें अच्चे परिणाम प्राप्त होते हैं।
अगर आप जीवन में उतार-चढ़ावों से गुजर रहे हैं, स्थिरता आपके जीवन में नहीं आ पा रही है तो हनुमान जयंती के दिन एक पानी वाला नारियल लेकर हनुमान मंदिर जाएं और अपने सिर पर सात बार इस नारियल को वार कर हनुमान जी की मूर्ति के आगे फोड़ दें। यह उपाय सारी समस्याओं को दूर करने वाला माना जाता है।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 11 seconds ago

Advertisement

error: Content is protected !!