Home » वक्त से पहले होंगे बूढ़े और समय से पहले हो जाएगी मौत, इस स्टडी में हुए खुलासे ने दुनियाभर को डराया, आप भी पढ़ लीजिए
Breaking देश राज्यों से विदेश

वक्त से पहले होंगे बूढ़े और समय से पहले हो जाएगी मौत, इस स्टडी में हुए खुलासे ने दुनियाभर को डराया, आप भी पढ़ लीजिए

demo pic

आपने पानी के महत्व के बारे में खूब पढ़ा और सुना होगा. शरीर के लिए पानी जरूरी है ये भी आप जानते होंगे. कई बार डॉक्टरों ने भी आपको ज्यादा से ज्यादा पानी के सेवन के बारे में बताया होगा. डिहाइड्रेशन से होने वाले नुकसान से भी आप अच्छे से परिचित होंगे, लेकिन क्या आप खराब हाइड्रेशन के बारे में जानते हैं. खराब हाइड्रेशन आपको कितना नुकसान पहुंचा सकता है, क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है. अगर नहीं तो इस खबर को जरूर पढ़ें. दरअसल, एक रिसर्च में दावा किया गया है कि खराब हाइड्रेशन से आपको कई तरह की हानि हो सकती है. आइए विस्तार से जानते हैं पूरा मामला.
ई-बायोमेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित हुई थी स्टडी
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की एक स्टडी में दावा किया गया है कि वयस्कों में खराब हाइड्रेशन के परिणामस्वरूप तेजी से बुढ़ापा आ सकता है, पुरानी बीमारियों का खतरा अधिक होता है. जिन लोगों के पास पर्याप्त हाइड्रेशन नहीं है उनके कम उम्र में मरने की संभावना भी अधिक होती है. ई-बायोमेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित इस स्टडी में बताया गया है कि कैसे खराब हाइड्रेशन से त्वरित जैविक उम्र बढऩे, पुरानी बीमारियों और समय से पहले मृत्यु दर के जोखिम का खतरा रहता है. रिसर्चर्स ने बताया है कि उन्होंने एक अनुमान का परीक्षण किया और पाया कि अच्छा हाइड्रेशन मनुष्यों में उम्र बढऩे की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है.
उम्र बढऩे की स्पीड हो सकती है धीमी
इस स्टडी की राइटर नतालिया दिमित्रिवा का कहना है कि परिणाम बताते हैं कि उचित हाइड्रेशन उम्र बढऩे को धीमा कर सकता है और रोग मुक्त जीवन को लम्बा खींच सकता है. दिमित्रिवा राष्ट्रीय हृदय, फेफड़े और रक्त संस्थान में हृदय पुनर्योजी चिकित्सा की प्रयोगशाला में एक शोधकर्ता हैं, जो एनआईएच का एक डिविजन है.
सीरम सोडियम का किया गया इस्तेमाल
अध्ययन की न्यूज रिलीज में बताया गया है कि आजीवन जल प्रतिबंध जीवनकाल को छोटा करता है. इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 25 साल के लंबे अनुवर्ती के साथ एक बड़ी जनसंख्या-आधारित अवलोकन अध्ययन किया. उन्होंने मध्यम आयु वर्ग के नामांकन के साथ एथेरोस्क्लेरोसिस रिस्क इन कम्युनिटी स्टडी से डेटा प्राप्त किया. शोधकर्ताओं ने कहा कि उन्होंने सीरम सोडियम का इस्तेमाल हाइड्रेशन की आदतों के लिए प्रॉक्सी के रूप में किया.
पुरानी बीमारियों और समयपूर्व मृत्यु दर के जोखिम का आकलन
उम्र बढऩे की सापेक्ष गति का अनुमान लगाने के लिए, शोधकर्ताओं ने आयु-निर्भर बायोमार्कर से जैविक उम्र की गणना की. परिणामों का विश्लेषण करने के बाद, उन्होंने पुरानी बीमारियों और समयपूर्व मृत्यु दर के जोखिमों का आकलन किया. न्यूज रिलीज के अनुसार, विश्लेषण से पता चला है कि मध्यम आयु सीरम सोडियम 142 द्वद्वशद्य/द्य से अधिक पुरानी बीमारियों के विकास के 39 प्रतिशत बढ़े हुए जोखिम से जुड़ा है. यदि यह 144 द्वद्वशद्य/द्य से अधिक है, तो समयपूर्व मृत्यु का जोखिम 21 प्रतिशत बढ़ जाता है.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 15 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!