Home » बच्चे जरूर करें इन चार योगासनों का अभ्यास, बेहतर सेहत के साथ मिलेगा तेज दिमाग
Breaking देश राज्यों से हेल्थ

बच्चे जरूर करें इन चार योगासनों का अभ्यास, बेहतर सेहत के साथ मिलेगा तेज दिमाग

बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। ऐसे में कई बच्चे जो लंबे समय से ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं वे शारीरिक और मानसिक रूप से परीक्षा के लिए तैयार नहीं हो पाएंगे. सामाजिक दूरी के कारण बच्चे अपने घरों तक ही सीमित हो सकते हैं और चिंता, मनोदशा में बदलाव, स्वास्थ्य समस्याओं या सीखने की कठिनाइयों का अनुभव कर सकते हैं। लेकिन ऐसी किसी भी समस्या को बच्चे के उज्जवल भविष्य में बाधक न बनने दें। बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार से लेकर उनके दिमाग को तेज करने और याददाश्त में सुधार करने तक, योग उन्हें आगामी परीक्षाओं की तैयारी में मदद कर सकता है। योग कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर है। ऐसे में कई योगासनों का अभ्यास बच्चों के लिए फायदेमंद हो सकता है।
ताड़ासन- एकाग्रता
पढ़ाई के लिए एकाग्रता जरूरी है। बच्चों का ध्यान केंद्रित करने के लिए ताड़ासन योग का अभ्यास करें। ताड़ासन करने से बच्चों की सांस लेने की क्षमता बढ़ती है। ताड़ासन योग अभ्यास ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है। मूड अच्छा रहता है और बच्चों की हाइट भी बढ़ती है।
वृक्षासन- तनाव में कमी
परीक्षा के दौरान बच्चे तनाव में आ सकते हैं। साथ ही दिन भर बैठकर पढऩे के बाद उनके शरीर में दर्द होने लगता है। ऐसे में वृक्षासन योग का अभ्यास मानसिक शांति यानी तनाव को कम करने और शरीर के दर्द को दूर करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। बच्चों को सुबह वृक्षासन योग का अभ्यास करना चाहिए।
अधोमुखस्वानासन- सुस्ती दूर करता है
अधोमुखस्वानासन के अभ्यास से शरीर में लचीलापन आता है। स्फूर्ति बढ़ती है और आलस्य दूर होता है। इस आसन को करने से शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ता है। बच्चों के हाथ-पैर भी मजबूत होते हैं। कई बार बच्चों को पढ़ाई के दौरान नींद आने लगती है। यह आसन सिर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, मस्तिष्क में ऑक्सीजन ठीक से पहुंचता है और एकाग्रता बढ़ती है।
धनुरासन- कमर और कमर दर्द से राहत
जब बच्चे लगातार पढ़ते हैं तो उन्हें पूरा दिन बैठना पड़ता है। जिससे उनकी पीठ पर दबाव पड़ता है। कमर दर्द की भी संभावना है। लेकिन धनुरासन के अभ्यास से बच्चों की कमर मजबूत होती है। उन्हें हाथों और पीठ में दर्द और शरीर में लचीलेपन से भी राहत मिलती है।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 23 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!