Home » महाशिवरात्रि पर बना विश्व रिकॉर्ड, लाखों दीपों की रौशनी से जगमगाई महाकाल नगरी उज्जैन
Breaking एक्सक्लूसीव देश

महाशिवरात्रि पर बना विश्व रिकॉर्ड, लाखों दीपों की रौशनी से जगमगाई महाकाल नगरी उज्जैन

देशभर में महाशिवरात्रि का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। पूरे दिन शिव मंदिरों के बाहर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। हर-हर महादेव और जय शिवशंकर के जयकारों से शिवालय गूंज उठे। वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम में भी ऐसा ही एक अद्भुत नजारा देखा गया। महाशिवरात्रि के अवसर पर उज्जैन के राम घाट पर आयोजित “शिव ज्योति अर्पणम 2023” कार्यक्रम में 18 लाख से अधिक मिट्टी के दीये जलाकार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया। इस अवसर पर राम घाट पर लेजर, लाइट और फायर शो का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने के लिए मुख्‍यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान उज्‍जैन पहुंचे। इसके बाद हूटर बजते ही सभी दीपक प्रज्‍वलित कर दिए गए। इसके बाद कीर्तिमान के लिए दीपों की गिनती की गई।

ट्रस्ट के आंकड़े कहते हैं कि काशी कॉरिडोर का लोकार्पण होने के बाद साल 2022 में पड़ने वाली पहली महाशिवरात्रि पर साढ़े पांच लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे, जो कि एक रिकॉर्ड भी है। इस साल महाशिवरात्र पर भी शाम 6 बजे तक 5 लाख 24 हजार से ज्यादा लोगों ने भोलेनाथ के दर्शन किए। श्री काशी विश्वनाथ ट्रस्ट के सीईओ सुनील वर्मा ने उम्मीद जताई है कि महाशिवरात्रि खत्म होने तक करीब साढ़े 7 लाख से ज्यादा लोगों के दर्शन करने का अनुमान है, जो एक नया कीर्तिमान होगा।

महाशिवरात्रि पर न केवल बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ की नगरी में बाबा काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी, बल्कि तमाम शिवालयों में तड़के सुबह से ही भक्तों की लंबी कतारें नजर आईं। रात होते ही सभी शिव भक्त बारात में शामिल हुए। शहर के अलग-अलग हिस्सों में शिव बारात निकाली गईं। सबसे आकर्षक शिव बारात महामृत्युंजय मंदिर से निकली, जिसका थीम जी20 था।

शिव भक्ति की ऐसी ही एक खूबसूरत तस्वीर उज्जैन के राम घाट पर भी देखी गई। महाशिवरात्रि के अवसर पर उज्जैन के राम घाट पर आयोजित ‘शिव ज्योति अर्पणम 2023’ कार्यक्रम में 18 लाख से ज्यादा मिट्टी के दीपक प्रज्वलित कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया। इस अवसर पर राम घाट पर लेजर लाइट और फायर शो का दिव्य नजारा देखा गया। वहीं, ओडिशा के भुवनेश्वर स्थित लिंगराज मंदिर में भी महाशिवरात्रि पर भारी संख्या में श्रद्धालु महादेव के दर्शन करने पहुंचे। मंदिर के कपाट के बाहर दिनभर श्रद्धालु लंबी कतारों में खड़े रहे। केरल के तिरुवनंतपुरम के विझिंजम में समुद्र किनारे स्थित अझिमाला शिव मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ इकट्ठा रही।

महाशिवरात्रि के अवसर पर देवभूमि उत्तराखंड के हरिद्वार में दक्षेश्वर महादेव मंदिर के बाहर भी दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। ऐसा ही खूबसूरत नजारा राजधानी दिल्ली के महिपालपुर स्थित शिव मंदिर में देखा गया। यहां भगवान शिव की ऊंची प्रतिमा के दर्शन को दिनभर लोग आते रहे।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 19 seconds ago

Advertisement

error: Content is protected !!