Home » ब्रज की होली …..मथुरा में दिखने लगा उत्साह, सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम, क्यों है खास?
Breaking एक्सक्लूसीव देश

ब्रज की होली …..मथुरा में दिखने लगा उत्साह, सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम, क्यों है खास?

भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से एक होली अब कुछ दिनों में आने वाली है और इसकी धूम अभी से हर जगह दिखना शुरू हो गया है. यूं तो होली पूरे देश में मनाई जाती है, लेकिन ब्रज में मनाई जाने वाली होली सबसे खास होती है. रंगों के त्योहार होली की आहट के बीच मथुरा जिले के मंदिरों में रंग पर्व का उल्लास चरम पर है. रोजाना सुबह-शाम सभी प्रमुख मंदिरों में ‘ठाकुरजी’ के समक्ष अबीर-गुलाल भेंट किया जा रहा है और प्रसाद के रूप में उसे श्रद्धालुओं के ऊपर भी बरसाया जा रहा है. ब्रज की होली दुनियाभर में फेमस है और यह होली करीब 40 दिनों तक चलती है जिसकी शुरुआत बसंत पंचमी से ही हो जाती है. 

लठमार होली के लिए 60 हजार रुपये का बजट जारी – बरसाना की लठमार होली को राज्य पर्वों की सूची में शामिल है. लेकिन इस बार इसके भव्य आयोजन के लिए विशेष रूप से साठ लाख रुपये का बजट भी जारी किया गया है और जिला प्रशासन सभी तैयारियों को 24 फरवरी तक के तय समय में पूरा कराने में जुटा हुआ है. जिलाधिकारी पुलकित खरे एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेष कुमार पाण्डेय लगातार बरसाना, नन्दगांव, वृन्दावन, बलदेव आदि होली के प्रमुख आयोजन स्थलों का भ्रमण कर सभी कार्यक्रम शांतिपूर्वक तरीके से सम्पन्न कराने के प्रयास कर रहे हैं. जिलाधिकारी ने हाल में बरसाना में जिले के सभी विभाग प्रमुखों के बीच लठमार होली के आयोजन की तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने बताया कि 27 फरवरी को बरसाना के लाड़िली जी मंदिर में लड्डू होली होगी. 28 फरवरी को नन्दगांव के हुरियार बरसाना की रंगीली गली में लठामार होली खेलने पहुंचेंगे तो अगले दिन एक मार्च को बरसाना के हुरियार नन्दगांव की हुरियारिनों के साथ होली खेलेंगे.

सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम –  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पाण्डेय ने बताया कि मेले में सुरक्षा का पूरा इंतजाम रहेगा. करीब डेढ़ सौ सीसीटीवी कैमरों सहित पांच ड्रोन कैमरे लगातार निगरानी करते रहेंगे. सुरक्षा के लिए एसपी, डीएसपी सहित 60 निरीक्षक, 600 उप निरीक्षक, 200 मुख्य आरक्षी, 1200 आरक्षी, 100 महिला आरक्षी आदि सहित पीएसी की 5 कंपनी, गोताखोर दल, बम निष्क्रियकरण दस्ते और फायर ब्रिगेड आदि भी तैनात रहेंगे. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम इस अवसर पर बरसाना आने-जाने वाले यात्रियों के लिए करीब 150 बसें चलाएगा.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 4 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!