Home » रोटी बनाते वक्त भूलकर भी न करें ये गलती… परिवार की सेहत पर पड़ सकती है भारी
हेल्थ

रोटी बनाते वक्त भूलकर भी न करें ये गलती… परिवार की सेहत पर पड़ सकती है भारी

भारत के ज्यादातर घरों में सुबह और शाम खाने में रोटी जरूर बनती हैं। रोटी के बिना खाने की थाली अधूरी मानी जाती है। जब तक थाली में रोटी, दाल, चावल और सब्जी सलाद न हो तो खाना अधूरा माना जाता है। हम अपनी फैमिली की पसंद और स्वाद का पूरा ख्याल रखते हैं, लेकिन फिर भी अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे परिवार की सेहत के साथ खिलवाड़ हो सकता है। जी हां रोटी बनाते वक्त कुछ लोग छोटी-छोटी लेकिन बड़ी महत्वपूर्ण बातों का पालन करना भूल जाते हैं। जिससे खाने से सभी पोषक तत्व शरीर तक नहीं पहुंच पाते हैं। आटा गूंथने से लेकर रोटी सेंकने तक हर चीज का सही तरीका होता है। जिसे फॉलो करके आप भरपूर फायदा पा सकते हैं। जानिए रोटी बनाते वक्त कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए?
आटा गूंथने के तुरंत बाद न बनाएं रोटी- ज्यादातर लोग ये गलती करते हैं कि आटा गूंथते के तुरंत बाद उससे रोटिंयां सेंकने लगते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। दादी नानी को देखा होगा आटा गूंथकर वो थोड़ी देर रखती थीं। जिससे ये अच्छी तरह सेट हो जाए और हल्का फर्मेंट हो जाए। ऐसे आटे से बनी रोटी मुलायम और अच्छी बनती है। ये सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है।
लोहे का तवा इस्तेमाल करें- कुछ लोग मॉर्डन स्टाइल के चक्कर में नॉन स्टिक तवे पर रोटिंयां सेंकते हैं। जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इस आदत को बदल दें। रोटी हमेशा लोहे के तवे पर ही सेकनी चाहिए। इससे शरीर को आयरन मिलता है और सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होता।
रोटी को रखने का तरीका- ज्यादातर लोग घरों में रोटी को गर्म रखने या फिर हॉटकेस में मुलायम रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल करते हैं। गर्म रोटियों को फॉयल में रैप करने से स्वास्थ्य को नुकसान होता है। इससे बेहतर है कि आप किसी कपड़े में रोटी को सेंकने के बाद रखें। आप चाहें तो बटर पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
कौन से आटे की रोटी खा रहे हैं- स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप सही अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें। शहरों में रहने वाले लोगों ने अब चक्की से आटा पिसवाना बंद कर दिया है। इसकी जगह पैकेटबंद आटा खाने लगे हैं। ये आटा सेहत के लिए खतरनाक है। अच्छा होगा कि आप अपने सामने चक्की पर पिसा आटा खाएं। गेहूं के आटे की बजाय मल्टीग्रेन आटे की रोटियां परिवार को खिलाएं।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 21 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!