Home » क्या आपके बच्चे भी शादी करने के लिए बार-बार मना कर रहे हैं… तो जान लें इसका कारण
हेल्थ

क्या आपके बच्चे भी शादी करने के लिए बार-बार मना कर रहे हैं… तो जान लें इसका कारण

एक उम्र के बाद लड़का हो या लड़की दोनों को शादी कर लेना चाहिए. अगर उम्र निकल जाती है, तो फिर शादी के लिए काफी परेशान होना पड़ता है. अधिकतर माता-पिता अपने बच्चों को लेकर काफी परेशान रहते हैं, क्योंकि कुछ बच्चे ऐसे होते हैं, जो उम्र निकलने पर भी शादी के लिए हां नहीं करते हैं.
ऐसे में हर माता-पिता के मन में ये सवाल आता है, कि आखिर ऐसी क्या वजह है, जिसके लिए हमारे बच्चे शादी से इनकार कर रहे हैं. अगर आपका बच्चा भी शादी के नाम पर दूर भागने लगता है और बार-बार इनकार करता है, तो ये खबर आपके लिए है.
आजादी खोने का डर
आजकल अधिकतर युवा शादी करने से मना कर रहे हैं, इसके कई कारण हो सकते हैं. सबसे पहले लड़का हो या लड़की हर किसी को इस बात का डर रहता है कि कहीं उनकी आजादी को कोई छीन ना ले और उन पर किसी प्रकार का कोई रोक-टोक ना लगा दे. बच्चे अभी यंग जनरेशन में कॉलेज के साथ अपनी जिंदगी जी रहे हैं. ऐसे में शादी से इनकार करने का सबसे बड़ा कारण यह हो सकता है कि वह अपनी आजादी नहीं खोना चाहते हैं.
दूसरों के क्लेश देख डर
कई बार बच्चे कुछ ऐसे रिश्ते देख लेते हैं, जिससे उनके मन में एक डर पैदा हो जाता है. जैसे अगर कोई बच्चा रोजाना अपने माता-पिता के बीच हो रहे झगड़े को देखा है, तो उसका शादी करने से मन भर जाता है और वह बार-बार शादी से इनकार करने लगता है. इसलिए बच्चों को दूसरे के क्लेश देखकर मन में डर बैठ सकता है.
जिम्मेदारियां से बचना
कुछ लोग ऐसे होते हैं जो दूसरों की जिम्मेदारियां से बचना चाहते हैं, उन्हें लगता है की शादी के बाद उन्हें कई सारी जिम्मेदारियों को अकेले संभालना होगा. ऐसे में वे डर जाते हैं और शादी करने से बार-बार इनकार कर देते हैं.
बच्चों का दिल टूटना
इसके अलावा शादी से इनकार करने का एक सबसे बड़ा कारण यह हो सकता है, कि बच्चे किसी और को पसंद करने लगे हैं और वह आपके सामने कहने से घबरा रहे हैं. उन्हें इस बात का डर है की कहीं माता-पिता बच्चों की लव मैरिज से मना न कर दें, क्योंकि इससे बच्चों का दिल टूट सकता है.
टॉक्सिक रिलेशनशिप
शादी न करने का एक और कारण यह भी हो सकता है की शादी से पहले बच्चा किसी टॉक्सिक रिलेशनशिप में हो और उसका मन अब शादी को लेकर खराब हो चुका हो. पुराने कुछ ब्रेकअप होने के कारण भी बच्चा शादी से बार-बार इनकार करता है. बच्चों का अगर एक बार दिल टूट जाए, तो वह दूसरी बार खुद को ठीक करने में थोड़ा समय लग सकता है. यह सभी कारण बच्चों के शादी न करने के हो सकते हैं.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 2 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!