Home » कई साल से सिगरेट पी रहा था ये आदमी…एक दिन जब डॉक्टरों ने गला चेक किया तो…अंदर का नजारा देख उड़ गए होश…
विदेश

कई साल से सिगरेट पी रहा था ये आदमी…एक दिन जब डॉक्टरों ने गला चेक किया तो…अंदर का नजारा देख उड़ गए होश…

30 साल तक हर दिन एक पैकेट सिगरेट पीने वाले 52 साल के ऑस्ट्रियाई व्यक्ति में एक बेहद ही रेयर कंडीशन सामने आई है. ये कंडीशन है- एंडोट्रैचियल हेयर ग्रोथ. इसमें उसके गले के अंदर बाल उगने लगे. हालत ऐसी बिगड़ी कि उन्हें 14 सालों तक बार बार से बाल निकलवाने पड़े क्योंकि उनकी स्मोकिंग के चलते ये बाल बढ़ते रहे.
अमेरिकन जर्नल ऑफ केस रिपोट्र्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, मरीज पहली बार 2007 में खराब आवाज, सांस लेने में कठिनाई और पुरानी खांसी की शिकायत लेकर डॉक्टरों के पास गया था. उन्होंने डॉक्टरों को खांसी का कारण एक बार गले से 5 सेमी लंबे बाल निकलने की बात बताई और बताया कि वह 1990 से सिगरेट पी रहे हैं. उन्होंने यह भी बताया कि उसे ये लक्षण 2006 में शुरू हुए थे. इसके बाद डॉक्टरों ने उनकी ब्रोंकोस्कोपी की और पाया कि उनके गले के उस हिस्से में कई बाल उग रहे हैं, जहां बचपन में डूबने की घटना के बाद उनकी पहले सर्जरी हुई थी.
10 साल की उम्र में, उस व्यक्ति की ट्रेकियोटॉमी की गई थी – जिसमें उसके फेफड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करने के लिए एक एयर ट्यूब लगाने के लिए उसके ऑक्सीजन पाइप को काटना पड़ा था. बाद में उसके कान से त्वचा और कार्टिलेज ग्राफ्ट का उपयोग करके छेद को बंद कर दिया गया.यहीं पर बाद में बाल उगना शुरू हो गए.
इसके बाद डॉक्टरों ने उनकी सर्जरी की और छह से नौ 2 इंच लंबे बाल हटा दिए, लेकिन वे फिर से उग आए. लगातार 14 सालों तक, वह व्यक्ति उन्हें निकलवाने के लिए हर साल अस्पताल जाता रहा.
डॉक्टरों के अनुसार, सिगरेट पीने की आदत के कारण उनके बाल बढ़े थे. 2022 में उस व्यक्ति के सिगरेट छोडऩे के बाद ही यह स्थिति रुकी और डॉक्टरों ने एंडोस्कोपिक आर्गन प्लाज्मा कोएगुलेशन किया,जिसमें हेयर सेल्स का जलना शामिल है. इस प्रक्रिया के एक साल बाद, गले से दो बाल निकाले गए और एक और कोएगुलेशन किया गया. तब से उनके गले में बालों के बढऩे की कोई सूचना नहीं मिली है.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 2 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!