Home » सफला एकादशी पर राशि अनुसार करें ये काम, पूरी होंगी अधूरी इच्छाएं
Breaking ज्योतिष

सफला एकादशी पर राशि अनुसार करें ये काम, पूरी होंगी अधूरी इच्छाएं

7 जनवरी 2024 को सफला एकादशी है, साल की पहली एकादशी बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है. पौराणिक मान्यता है कि इस व्रत को करने से राजसुख प्राप्त होता है, व्यक्ति के महापापों का शमन होता है और वह जीवनभर समस्त सुख-सुविधाओं से परिपूर्ण रहता है.

शास्त्रों के अनुसार सफला एकादशी पर कुछ विशेष काम राशि अनुसार करना पुण्यफलदायी माना गया है, इससे अधूरी इच्छाएं भी पूरी हो जाती है. जानें सफला एकादशी पर राशि अनुसार उपाय.

सफला एकादशी 2024 राशि अनुसार उपाय

मेष राशि – धन प्राप्ति के लिए मेष राशि वालों को सफला एकादशी के दिन दूध से विष्णु जी का अभिषेक करना चाहिए. साथ ही उन्हें केवड़ा का फूल अर्पित करें. मान्यता है ऐसा करने से घर में बरकत आती है.

वृषभ राशि –  वृषभ राशि वाले सफला एकादशी पर श्रीरहिर और मां लक्ष्मी को भोग में मखाने की खीर का नेवैद्य लगाएं. सफेद मिठाई का दान करें. इससे नौकरी में आ रही बाधाएं खत्म होती है.

मिथुन राशि – सफला एकादशी पर मिथुन राशि वाले किसी मंदिर में पीपल का पौधा लगाएं. तुलसी में शाम को घी का दीपक लगाकर परिक्रमा करें. मान्यता है इससे बिजनेस संबंधी समस्या खत्म होती है.

कर्क राशि – कर्क राशि वाले इस दिन सूर्य को अर्घ्य देने के बाद रात्रि में विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ, इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. धन की आवक बढ़ती है.

सिंह राशि – सफला एकादशी पर आपको केले के पेड़ पर हल्‍दी मिश्रित जल चढ़ाना चाहिए और गाय को आटे की लोई में गुड़ और चने की दाल मिलाकर खिलाना चाहिए. इससे पारिवारिक संबंध में मिठास बढ़ती है. क्लेश नहीं होते.

कन्या राशि – कन्या राशि वालों को सफला एकादशी के दिन हरे मूंग का दान करना चाहिए. गाय को चारा खिलाएं. ऊं गोविंदाय नमः मंत्र का जाप करें.संतान प्राप्ति और बच्चे की उन्नति के लिए ये उपाय कारगर है.

तुला राशि – तुला राशि वालों को सफला एकादशी पर दक्षिणावर्ती शंख की घर में स्थापना करनी चाहिए या फिर इस शंख से श्रीहरि का अभिषेक करें. नारियल का दान करें. ये उपाका सोया भाग्य जगा सकता है. सौंदर्य और भौतिक सुख प्राप्त होता है.

वृश्चिक राशि – सफला एकादशी पर वृश्चिक राशि वाले घर के ईशान कोण पर दीपक जलाएं. इस दिन माता लक्ष्मी को सिन्दूर और विष्णु जी को हल्दी चढ़ाएं. इससे रोग, दोष दूर होते हैं

धनु राशि – धनु राशि वालों को सफला एकादशी के दिन विष्णु जी को पीले चंदन और केसर में गुलाब जल मिलाकर तिलक करें, इसी तिलक से स्वयं भी तिलक लगाएं और काम पर निकलें. इससे बिना विघ्न का काम पूरे होते है.

मकर राशि – मकर राशि के लोगों पर इस दिन वैजयंती के फूलों से श्रीहरि की पूजा करनी चाहिए, जूते, कंबल का दान करें. ऊं त्रिविकरमाय नमः मंत्र का जाप करें. मान्यता है इससे विष्णु संग शनि देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

कुंभ राशि – आर्थिक संकट से मुक्ति पाने के लिए कुंभ राशि वाले इस दिन तुलसी की जड़ से स्नान करें और फिर डंठल वाले पान के पत्ते पर रोली अथवा कुमकुम से श्री लिख कर भगवान विष्णु को अर्पित करें. इससे आय के स्त्रोत बढ़ते है.

मीन राशि – मीन राशि वाले सफला एकादशी पक हल्दी की गांठ को एक पीले कपड़े में बांधकर श्रीहरि के चरणों में चढ़ाएं और फिर इसे अगले दिन तिजोरी में रख दें. मान्यता है इससे धन की कभी कमी नहीं होती

नोट: यह सूचना इंटरनेट पर उपलब्ध मान्यताओं और सूचनाओं पर आधारित है। छत्तीसगढ़ राज्य न्यूज पोर्टल लेख से संबंधित किसी भी इनपुट या जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी और धारणा को अमल में लाने या लागू करने से पहले कृपया संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 23 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!