Home » इन फलों को खाएं और छिलके चेहरे पर लगाएं, तुरंत दिखेगा इसका असर
Breaking हेल्थ

इन फलों को खाएं और छिलके चेहरे पर लगाएं, तुरंत दिखेगा इसका असर

क्या आप भी चाहते हैं कि आपकी त्वचा हमेशा जवां, चमकदार और मुलायम बनी रहे? तो फिर रोजाना इन फलों को खाने के साथ-साथ उनके छिलकों को भी अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल करें. कुछ फल ऐसे होते हैं जो न केवल स्वाद में लाजवाब होते हैं बल्कि सेहत और स्किन, दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं. इन फलों के छिलके आपके चेहरे की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा सकते हैं. इनके छिलके में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी स्किन की समस्याओं को दूर करते हैं. आइए जानते हैं इन फलों के बारे में…

संतरा
संतरे को खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन C, एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर आदि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है.इसके अलावा, संतरे के छिलके को चेहरे पर लगाने से त्वचा को लाभ होता है. छिलके में विटामिन C और सिट्रिक एसिड होता है जो त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है. यह झुर्रियां कम करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है. 

केला
केला के फायदे सभी जानते हैं लेकिन आज उसके छिलके के फायदे जानिए. जब केला पक जाता है तो उसका छिलका हटाकर खा लें और छिलके को अच्छी तरह से पीस लें.  फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और हाथों पर लगाएं. कुछ देर बाद जब यह पेस्ट सूख जाए तो गुनगुने पानी और हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे साफ कर दें. ऐसा लगातार करने से आपकी त्वचा मुलायम, कोमल और चमकदार बनी रहेगी. केले के छिलके में विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट्स और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी रखते हैं. इसलिए केले के छिलके से चेहरा और त्वचा दोनों की सुंदरता बढ़ाई जा सकती है. 

पपीता 
पपीता खाने में जितना स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है उससे कहीं ज्यादा छिलके स्किन पर लगाने के फायदे होते हैं. पपीते के छिलके में एक प्राकृतिक एंजाइम पापैन पाया जाता है. यह एंजाइम त्वचा से मृत और खराब कोशिकाओं को साफ करने में मदद करता है. साथ ही यह नई और स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देता है. पपीते के छिलके को पीस कर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे गायब होते हैं और त्वचा मुलायम तथा चमकदार होती है. नियमित रूप से पपीते के छिलके का प्रयोग करने से आपको खराब त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.इसलिए पपीते को खाने के साथ-साथ उसके छिलके का भी लाभ उठाएं. 

सेब 
सेब एक स्वादिष्ट और सेहतमंद फल है जिसे हम लगभग रोज खाते हैं. सेब के छिलके में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो चेहरे की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं. सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं और उन्हें स्वस्थ रखते हैं.इसके छिलके को पीसकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाने से झुर्रियां और लकीरें कम होने लगती हैं. यह त्वचा को टाइट, ताजगी भरा और युवा बनाए रखने में मदद करता है. 

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 18 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!