Home » ऑनलाइन दोस्त बन न जाए आपकी जान का दुश्मन, इन टिप्स की मदद से रखें खुद को सुरक्षित
Breaking देश राज्यों से

ऑनलाइन दोस्त बन न जाए आपकी जान का दुश्मन, इन टिप्स की मदद से रखें खुद को सुरक्षित

डेटिंग ऐप्स की दुनिया अनजान लोगों से भरी हुई है। यहाँ अच्छे और बुरे से लेकर फायदा उठाने वाले सभी तरह के लोग मौजूद होते हैं। हर दूसरे दिन डेटिंग ऐप्स के जरिए होने वाले स्कैम्स की कोई न कोई खबर मीडिया में छायी रहती है। स्कैम्स के अलावा भी डेटिंग ऐप्स के जरिये कई अपराधों को अंजाम दिया जा रहा है। इसलिए इन डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल करते समय लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
ऑनलाइन डेटिंग के शुरुआती समय में लोग सतर्कता बरतते हैं, लेकिन जब बात ऑफलाइन मुलाकात की होती है तो लोगों द्वारा अपनी सुरक्षा में ढील छोड़ दी जाती हैं। ऑनलाइन बने दोस्तों से ऑफलाइन मुलाकात के दौरान लोगों को सबसे ज्यादा सतर्कता बरतनी चाहिए। हम कुछ सेफ्टी टिप्स बताने जा रहे हैं, जो ऑनलाइन डेट से मुलाकात के दौरान आपको सुरक्षित रखने का काम करेंगे।
बहुत जल्दी ऑफलाइन मुलाकात सेट न करें- डेटिंग ऐप्स पर मैच होते ही अगर कोई तुरंत मिलने के लिए कह रहा है तो ये एक बड़ा रेड फ्लैग है। ऐसे लोगों से बचकर रहने में भलाई है। मैच होने के तुरंत बाद मिलना सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं है। इसलिए ऑफलाइन डेट सेट करने से पहले सामने वाले व्यक्ति से कुछ हफ्ते बातचीत जरूर करें।
डेट सेट करने से पहले जरूर करें वीडियो कॉल- ऑफलाइन डेट सेट करने से पहले अपने मैच को वीडियो कॉल जरूर करें। इससे आपको ये पता चल जाएगा कि जिस व्यक्ति से आप मिलने जा रही हैं वो हकीकत में वही है जो वह बताता है या नहीं। डेट पर जाने से पहले इस सेफ्टी टिप को जरूर आजमा लेना चाहिए क्योंकि लोगों प्रोफाइल पिक्चर में कुछ और हकीकत में कुछ और होते हैं।
हमेशा भीड़ वाली जगह पर मुलाकात करें- अगर आप अपने ऑनलाइन डेट से पहली बार मिलने जा रही हैं तो मुलाकात के लिए भीड़-भाड़ वाली जगह चुनें। ऐसी जगहों पर आप खुद को सुरक्षित महसूस करेंगी और अगर सामने वाले के दिमाग में कुछ गलत इरादे हैं तो उससे भी आपका बचाव होगा।
घर का पता बताने से बचें- आपका ऑनलाइन दोस्त पहली डेट पर आपको पिक और ड्राप करने की कह रहा है तो इसके लिए साफ मना कर दें। ये आपकी सुरक्षा के लिए ठीक नहीं है। एक्सपर्ट्स पहली कुछ मुलाकातों से लड़कियों को पिक और ड्राप का ऑफर लेने से बचने की सलाह देते हैं। लड़कियों को अपनी ऑनलाइन डेट्स को रहने और काम करने की जगह की जानकारी देने से बचना चाहिए।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 12 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!