Home » 1 फरवरी से देश भर में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव… आम आदमी पर होगा सीधा असर
Breaking एक्सक्लूसीव दिल्ली देश राज्यों से

1 फरवरी से देश भर में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव… आम आदमी पर होगा सीधा असर

जनवरी का महीना खत्म होने वाला है. आज जनवरी महीने का आखिरी दिन है. इसके बाद साल 2024 के दूसरे महीने यानी फरवरी की शुरुआत होगी. हर महीने की तरह इस महीने के शुरू होते ही कई तरह के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं.1 फरवरी से कई ऐसे नए नियम लागू होने जा रहे हैं, जिससे आम आदमी सीधे तौर पर प्रभावित होगा. ऐसे में इन बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. इनमें कुछ ऐसे भी नियम हैं, जो आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं.
1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश होने जा रहा है. इसके साथ ही फरवरी महीने के शुरू होते ही NPS विड्रॉल, ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन से जुड़े नए नियम भी लागू होने वाले हैं. इनमें पेट्रोल-डीजल, LPG की कीमतों में बदलाव होना भी शामिल है. यहां हम आपको 1 फरवरी से होने जा रहे कुछ बड़े बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में…
FASTag KYC के नियमों में बदलाव
नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने बिना केवाईसी वाले फास्टैग को ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट करने की घोषणा की है. ऐसे में अगर आपने अभी तक अपने फास्टैग का केवाईसी अपडेट (FASTag KYC Update) नहीं किया है तो इसे फटाफट निपटा लें. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो फास्टैग में बैलेंस होने के बावजूद इसे बंद कर दिया जाएगा. इतना ही नहीं KYC नहीं करने पर आपको 1 फरवरी से दोगुना टोल टैक्स देना पड़ेगा. NHAI ने एक बयान जारी कर कहा है कि फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन 31 जनवरी है. यह कदम NHAI ने वन व्हीकल, वन फास्टैग इनीशिएटिव का हिस्सा है, जिसका मकसद कई वाहनों के लिए सिंगल फास्टैग के उपयोग को रोकना है.
IMPS नियमों में बड़ा बदलाव
अगर आप ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. RBI के अनुसार, अब आप IMPS के जरिये बेनिफिशरी का नाम जोड़े बिना बैंक अकाउंट से 5 लाख रुपए तक ट्रांसफर कर सकते हैं. NPCI ने 31 अक्टूबर को एक सर्कुलर जारी करके इस बात की जानकारी दी थी. जिसमें कहा गया था कि IMPS से संबंधित ये नियम (New IMPS Rule) 1 फरवरी 2024 से लागू हो जाएगा.
पेट्रोल-डीजल सहित LPG की कीमतों में बदलाव
1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश होने के साथ ही पेट्रोल-डीजल और LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाएगा. सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को फ्यूल रेट में बदलाव करती हैं. लंबे समय से तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. इस बार बजट को लेकर आम लोगों को उम्मीदें हैं कि सरकार पेट्रोल-डीजल सहित LPG की कीमतों में राहत दे सकती है.
फरवरी में 11 दिन बैंक रहेंगे बंद
हर महीने की तरह फरवरी महीने में भी कई दिन बैंकों की छुट्टियां रहने वाली हैं. RBI ने राष्ट्रीय स्तर पर बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी की है. इसमें अलग-अलग राज्यों में होने वाले कई त्‍योहारों की छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं. आरबीआई की ऑफिशियल बेवसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, फरवरी महीने के 29 दिनों में से 11 दिन बैंक बंद (Bank Holiday 2024) रहेंगे. इस दौरान आप बैंकिंग से जुड़ा कोई काम नहीं कर पाएंगे. ऐसे में बैंक जाने से पहले पता कर लें कि फरवरी महीने में कब-कब बैंकों की छुट्टियां रहने वाली हैं.
अगर बैंकों की छुट्टियां रहेगी तो आपके बैंक से जुड़े जरूरी काम अटक सकते हैं. हालांकि, आप बिना किसी रुकावट के ऑनलाइन, यूपीआई, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे.
NPS विड्रॉल के नए नियम होंगे लागू
पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने 12 जनवरी, 2024 को एक सर्कुलर जारी करते हुए नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) से जुड़े नियमों में बदलाव करने की घोषणा की है. इसके तहत सब्सक्राइबर्स के लिए विड्रॉल के नए नियम (NPS Withdrawal Rules) लागू होने जा रहे हैं. जिसके मुताबिक, 1 फरवरी से एनपीएस अकाउंटहोल्डर्स को एम्प्लॉयर कंट्रीब्यूशन को छोड़कर जमा राशि का केवल 25 फीसदी रकम निकालने की अनुमति होगी. इसके लिए अकाउंटहोल्डर्स को सेल्फ डिक्लेरेशन के साथ विड्रॉल रिक्वेस्ट सब्मिट करना होगा. इसके बाद वेरिफिकेशन पूरा होने पर ही जमा राशि निकाली जा सकती है.

About the author

NEWSDESK

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 5 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!