Home » अनार के छिलके भी हैं गुणों के भंडार…
Breaking देश राज्यों से हेल्थ

अनार के छिलके भी हैं गुणों के भंडार…

पोषक तत्वों से भरपूर अनार के दाने, बीज और रस हर चीज अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है। लेकिन क्या आपने अनार के छिलकों के फायदे के बारे में सुना है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन अनार की तरह ही उसके छिलके भी सेहत के लिए गुणों के भंडार हैं। ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से निपटने से लेकर स्किन के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने तक अनार के छिलकों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। ये छिलके एंटीऑक्सिडेंट का पावरहाउस हैं जबकि हम सभी उन छिलकों को यह सोचकर फेंक देते हैं कि ये कचरा है। हालांकि आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी अनार के छिलकों का कई स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता रहा है ।

अनार के छिलकों के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

अनार के छिलके उसके फल की तरह विभिन्न प्रकार के हेल्दी कंपाउंड्स से भरपूर होते हैं जो स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

सूजन रोकता है

अनार के छिलकों में उपलब्ध एंटीऑक्सिडेंट सूजन-रोधी प्रभाव में योगदान कर सकते हैं, संभावित रूप से क्रॉनिक सूजन से जुड़ी स्थितियों में मदद कर सकते हैं।

हृदय के स्वास्थ्य के लिए शानदार

अनार के छिलके हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। वे रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

त्वचा को बनाए हेल्दी

अनार के छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पराबैंगनी (यूवी) किरणों से होने वाले नुकसान से बचाकर और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं। कुछ त्वचा देखभाल उत्पादों में इन कारणों से अनार के अर्क को शामिल किया जाता है।

अनार के छिलकों का उपयोग कैसे करें?

अनार के छिलकों का लाभ उठाने के लिए विभिन्न तरीकों से उपयोग किया जा सकता है। यहां हम आपको अनार के छिलके का पाउडर बनाने का एक आसान तरीका बता रहे हैं।

1. अनार के दाने निकालने के बाद उसके छिलके अलग कर लें।

2. छिलकों को कम से कम 2 से 3 दिनों के लिए, या जब तक वे पूरी तरह से सूख न जाएं, किसी खिड़की के पास रखें जहां सीधी धूप आती हो।

3. सूखे छिलकों को ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में डालें और उन्हें तब तक पीसें जब तक वे बारीक पाउडर में न बदल जाएं।

4. पाउडर को कमरे के तापमान पर एक एयरटाइट कंटेनर में रखें और फिर इस पाउडर किसी जूस, शेक या स्मूदी में मिलाकर सेवन किया जा सकता है।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 17 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!