Home » BREAKING NEWS बढ़ते दामों के बीच लहसुन की निगरानी में लगे किसान…खेतों में लगाए सीसीटीवी… बंदूक वाले चौकीदार भी लगाए…
Breaking देश मध्यप्रदेश

BREAKING NEWS बढ़ते दामों के बीच लहसुन की निगरानी में लगे किसान…खेतों में लगाए सीसीटीवी… बंदूक वाले चौकीदार भी लगाए…

लहसुन के बढ़ते दाम किसानों के लिए फायदे का सौदा साबित हो रहे हैं. इसी बीच खेतों से लहसुन की चोरी का मामला भी सामने आया है. उज्जैन के कलालिया गांव में लहसुन चोरी हो गया. इसके बाद मंगरोला गांव के किसान लहसुन होने के डर से बंदूक लेकर खेतों की रखवाली करने लगे. किसानों ने खेतों में CCTV भी लगाया है, जिससे 24 घंटे फसलों पर निगरानी रखी जा सके.
दरअसल, बीते दिनों उज्जैन के खाचरोद तहसील क्षेत्र के गांव कलालिया में किसान संजय शाह के खेत से लहसुन चोरी हो गया था. संजय शाह जब सुबह खेत पर पहुंचे तो उन्हें इस मामले की जानकारी हुई. इसके अलावा और भी खेतों से लहसुन चोरी के मामले सामने आने लगे.
चोरी हो जाने के डर की वजह से उज्जैन के गांव मंगरोला में किसान जीवन सिंह और भरत सिंह ने खेतों में CCTV लगवा लिए. रखवाली के लिए कुत्ते छोड़ दिए, चौकीदार तैनात कर दिया. इसके अलावा खुद बंदूक लेकर खेतों में लहसुन की रखवाली करते दिख रहे हैं.


लहसुन को लेकर क्या बोले किसान?
किसान जीवन सिंह का कहना है कि बीज के दाम ज्यादा होने और मौसम के कारण उत्पादन कम हो रहा है, उसी वजह से लहसुन की आवक कम हुई और दाम बढ़ने लगे हैं. गीला लहसुन 15 हजार रुपये क्विंटल और सूखा लहसुन 40 हजार रुपये क्विंटल तक बिक रहा है.
उज्जैन में 1000 हेक्टेयर में लहसुन की पैदावार होती है, जिसमें मुख्य रूप से बड़नगर, नागदा, खाचरौद, घट्टिया तहसील शामिल हैं. पिछले साल 12 से 14 हजार रुपये तक भाव मिले थे, अब इस बार 4 गुना अधिक भाव मिल रहे हैं. (aajtak.in)

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 29 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!