Home » इस विटामिन की कमी वाले लोगों को खाना चाहिए बैंगन…
हेल्थ

इस विटामिन की कमी वाले लोगों को खाना चाहिए बैंगन…

बैंगन का विटामिन: बैंगन की सब्जी बहुत से लोगों को पसंद होती है। दरअसल, ये सब्जी हाई फाइबर से भरपूर है और शरीर के कई प्रकार के पोषण प्रदान करती है। इसमें घुलनशील कार्बोहाइड्रेट का स्तर कम होता है, जो इसे टाइप 2 डायबिटीज के लिए एक शक्तिशाली विकल्प बनाता है। इसके अलावा ये ऑक्सीडेटिव तनाव, ग्लूकोज के स्तर और बीपी मैनेज करने में मददगार है। साथ ही इसके कई फायदे हैं। पर सबसे पहले जानते हैं बैंगन में कौन सा विटामिन होता है।
बैंगन से कौन सा विटामिन मिलता है?
बैंगन में विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन ई होता है। पर सबसे ज्यादा मात्रा में विटामिन बी6 होता है जो कि सेहत के लिए बेहद जरूरी है। विटामिन बी 6, या पाइरिडोक्सिन, एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो प्राकृतिक रूप से बैंगन में पाया जाता है और शरीर में ब्लड के लेवल को मैनेज करने में मदद करता है। तो, आपको इन विटामिन की कमी में बैंगन खाना चाहिए।
बीटा कैरोटीन
शरीर में बीटा-कैरोटीन रेटिनॉल में परिवर्तित हो जाता है जो आंखों को हेल्दी रखने के साथ इम्यून सिस्टम की मजबूती के लिए जरूरी है। इसके अलावा ये स्किन को अंदर से हेल्दी रखने और इसके टैक्सचर को बेहतर बनाने में भी मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको बीटा कैरोटीन का सेवन करना चाहिए।
मैग्निशियम
मैग्नीशियम शरीर के कई हिस्सों को सुचारू रूप से चलाने में एक महत्वपूर्ण कारक है जो हृदय, हड्डियां, मांसपेशियां और तंत्रिकाओं को हेल्दी रखता है। पर्याप्त मैग्नीशियम के बिना धमनियों संकुचित हो जाती हैं और ब्लड प्रेशर पर भी प्रभाव पड़ता है। तो, अगर आप अपना बीपी बैलेंस करना चाहते हैं तो बैंगन खाएं। हालांकि, अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो इसे खाने से बचें।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 9 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!