Home » फलों और सब्जियों को इस तरह करें फ्रिज में स्टोर
Breaking देश राज्यों से

फलों और सब्जियों को इस तरह करें फ्रिज में स्टोर

फ्रिज का इस्तेमाल हम सभी करते हैं। आमतौर पर इसका इस्तेमाल फलों और सब्जियों को ज्यादा देर तक फ्रेश और इस्तेमाल होने योग्य बनाये रखने के लिए किया जाता है। खासकर बात जब आती है गर्मियों की तो इन दिनों में फ्रिज का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ जाता है। कई बार ऐसा होता है कि फलों और सब्जियों को फ्रिज में रखने के बावजूद भी वे खराब हो जाती है और उनकी ताजगी भी खत्म हो जाती है। आपके साथ ऐसा न हो इसलिए आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने वाले हैं जिनका इस्तेमाल कर आप सभी फलों और सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश और इस्तेमाल होने लायक बनाकर रख सकते हैं। जब आप फलों और सब्जियों को फ्रिज में रख दें तो सबसे पहले उसे अच्छी तरह से लॉक करना न भूलें। ध्यान में रखें कि आप उसे बार-बार न खोलें। अगर आपको चीजें बाहर निकालनी है तो ऐसे में एक ही बार में सभी चीजें बाहर निकाल लें। अगर आप फ्रिज को बार-बार खोलेंगे तो ऐसे में उसके तापमान में बदलाव होता रहेगा और अंदर रखी चीजें जल्दी खराब होंगी।

गीले आइटम्स को न करें स्टोर

अगर आप उन लोगों में से हैं जो बाजार से लाने के बाद फलों और सब्जियों को धोकर सीधे फ्रिज में डाल देते हैं तो आपको ऐसा करने से जरूर बचना चाहिए। फ्रिज में स्टोर करने से पहले आपको फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से सूखने देना चाहिए। जब वे अच्छी तरह से सूख जाएं तो फिर आप उन्हें स्टोर कर सकते हैं।

क्लीनिंग एंड सर्विसिंग

हमारे फ्रिज में कई तरह की चीजें रखी जाती है जिस वजह से नियमित रूप से इसकी सफाई और सर्विसिंग की जानी चाहिए। अगर आपके फ्रिज में कुछ भी गिर जाता है तो ऐसे में आपको तुरंत उसे साफ़ कर लेना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो उसमें बैक्टीरिया पनपने की संभावना कम हो जाएगी। केवल यहीं नहीं, साफ़-सफाई न होने पर फ्रिज से अजीब तरह की बदबू भी आने लगती है जिस वजह से लोगों का उसमें रखी चीजों को खाने का भी मन नहीं करता है। ध्यान में रखें कि आपके फ्रिज का कूलिंग सिस्टम ठीक से काम कर रहा हो। अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो तुरंत मैकेनिक से सम्पर्क करें।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 2 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!