Home » इस पेड़ का फल ही नहीं पत्ता भी है रामबाण… कब्ज जैसी बीमारियों को करता है जड़ से खत्म…
हेल्थ

इस पेड़ का फल ही नहीं पत्ता भी है रामबाण… कब्ज जैसी बीमारियों को करता है जड़ से खत्म…

फलों का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. इनके सेवन से शरीर में होने वाली बीमारी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है. ऐसे कई सारे फल हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन्हीं में से एक है अमरूद का पेड़, जिसका फल पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ इसके पत्ते भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. आज हम आपको इसके फल और पत्ते दोनों के फायदे बताएंगे.
जानें फल के फायदे
अमरूद फल में विटामिन सी होता है जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में मददगार है. जानकारी के मुताबिक अमरूद का फल वजन कम करने में भी सहायक माना गया है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाता हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं. इस फल का सेवन करने से शरीर में दिन भर ऊर्जा बनी रहती है. डायबिटीज पेशेंट को इसका सेवन करना चाहिए इससे उनकी शुगर कंट्रोल में रहेगी.
पत्तों के फायदे
अमरूद के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो घावों को जल्दी भरने में मदद करते हैं. इसके अलावा अगर किसी को दस्त लग जाते है, तो उसे इस पत्ते का काढ़ा बनाकर पीना चाहिए इससे दस्त को रोकने में मदद मिलती है. इसके पत्ते का लेप बनाकर बालों में लगाने से बालों का रूखापन दूर होता है. यही नहीं इसके पत्ते का लेप जोड़ों पर लगाने से जोड़ों का दर्द और सूजन कम हो सकता है. इसके अलावा आप अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल घरेलू उपचार के लिए कर सकते हैं इसे किसी दवा का विकल्प नहीं माना जाता है.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 5 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!