Home » जैसे-जैसे आगे बढ़ते हैं रिश्ते, वैसे-वैसे अपने पार्टनर की और खत्म हो जाता है महिलाओं का आकर्षण, एक्सपर्ट्स से जानें क्यों?
Breaking देश राज्यों से

जैसे-जैसे आगे बढ़ते हैं रिश्ते, वैसे-वैसे अपने पार्टनर की और खत्म हो जाता है महिलाओं का आकर्षण, एक्सपर्ट्स से जानें क्यों?

जैसे-जैसे रिश्ते लंबे समय तक चलते हैं, उनमें बहुत बदलाव आते हैं। एक बड़ा बदलाव यह है कि लोग एक-दूसरे के कितना करीब महसूस करते हैं या फिर एक-दूसरे के साथ कितना सेक्स करते हैं। रिश्ते जैसे-जैसे आगे बढ़ते हैं, कपल एक-दूसरे के साथ सेक्स करना कम कर देते हैं। आमतौर पर महिलाओं के साथ ये ज्यादा होता है। समय के साथ वह अपने के साथ अंतरंग होने में कम रुचि महसूस करने लगती हैं। लेकिन क्यों? एक रिलेशनशिप कोच ने इस बात पर चर्चा की है और बताया है कि लंबे रिश्ते में क्यों महिलाएं अपने पतियों और बॉयफ्रेंड के प्रति यौन रूप से आकर्षित होना बंद कर देती हैं। डॉ. सारा हेन्सले ने अपने टिकटॉक पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्होंने बताया कि क्यों कई महिलाएं अपने पतियों के प्रति यौन आकर्षण महसूस करना बंद कर देती हैं। उन्होंने कहा, “महिलाएं अपने पतियों के साथ यौन संबंध बनाना बंद कर देती हैं इसका मुख्य कारण यह है कि वे भावनात्मक रूप से सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं। भावनात्मक रूप से सुरक्षित महसूस नहीं करने का कारण यह है कि उनके रिश्ते के अंदर उनकी लगाव की ज़रूरतें पूरी नहीं हो रही हैं।”डॉ. सारा हेन्सले ने समझाया कि एक रोमांटिक रिश्ते के अंदर लगाव के लिए हमारी गहरी ज़रूरतें होती हैं, और अगर ये चीज़ें पूरी नहीं होती हैं तो हम भावनात्मक रूप से सुरक्षित महसूस नहीं करेंगे। विशेष रूप से महिलाओं के लिए जब भावनात्मक सुरक्षा की कमी होती है, तो वे अपने शरीर को अपने साथी को सौंपने में बहुत असुरक्षित महसूस करने लगती हैं, और वे अपने साथी के प्रति बेहद अनाकर्षक महसूस करने लगती हैं।हेन्सले ने लगाव के बारे में बात की और इसके सिद्धांतो के बारे में बताया। ये मनोविज्ञान का एक सिद्धांत है, जिसमें लोग किसी के प्रति अपने लगाव, जरुरत और प्यार को व्यक्त करने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। हेन्सले ने समझाया कि चिंतित लोगों की सबसे बड़ी ज़रूरत प्यार, स्नेह और आश्वासन है। इसलिए उन्हें हर दिन बहुत सारे आश्वासन की ज़रूरत होती है कि आप उनसे प्यार करते हैं और रिश्ता स्थिर है। अंत में अपने साथी की बात सुनें और समझें कि उसे रिश्ते में पूर्णता और सुरक्षित महसूस कराने के लिए क्या आवश्यक है।

About the author

NEWSDESK

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 8 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!