Home » भीषण गर्मी से राहत, तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि …
Breaking ज्योतिष दिल्ली देश

भीषण गर्मी से राहत, तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि …

देश के अधिकतर राज्यों में तापमान लगातार बढ़ रहा है. जिसके चलते गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं. कई राज्यों में तो तापमान सामान्य से ऊपर चला गया है और इन राज्यों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. यही नहीं मौसम विभाग ने भी गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि जरूरत न होने पर दोपहर 12 बजे से लेकर 3 बजे तक घर से बाहर न निकलें. दिन में चलने वाली गर्म हवाओं से लोगों को खासी परेशानी हो रही है.

अप्रैल के पहले सप्ताह में भी कई राज्यों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर निकल गया. उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में पारा सामान्य से ऊपर बना हुआ है. इसी बीच मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है और कहा है कि आने वाले कुछ दिनों में पूर्वी और मध्‍य के साथ ही प्रायद्वीपीय भारत में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग की मानें तो देश के पूर्वी और मध्‍य भाग के अलावा प्रायद्वीपीय भारत में तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि देश के इन हिस्‍सों में तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि और बारिश होने की संभावना है. इससे बढ़ते तापमान के बीच ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्‍तीसगढ़, विदर्भ और बिहार जैसे राज्‍यों में राहत मिल सकती है. बता दें कि अभी बिहार से लेकर बंगाल तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है. साथ ही लू की स्थिति बनी हुई है. बारिश और तेज हवा चलने से मौसम का मिजाज बदल सकती है.

एक सत्ताह तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्‍तर भारत में अगले 7 दिनों तक मौसम में बदलाव संभव है. इस दौरान सामान्‍य से तेज हवाएं चलने की संभावना है साथ ही बारिश और ओलावृष्टि होने की भी आशंका है. इस तरह का मौसम अगले सात दिनों तक बना रहेगा. उधर छत्‍तीसगढ़ में 7-8 अप्रैल को अलग-अलग स्‍थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है. जबकि ओडिशा में 7 अप्रैल को कुछ स्‍थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है. वहीं विदर्भ में भी मौसम का मिजाज बदल सकता है और यहां 7-9 अप्रैल के बीच अलग-अलग स्‍थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 2 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!