Home » बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को लेकर टेंशन है? हेल्पलाइन नंबर पर कांउसलर करेंगे सहायता
Breaking छत्तीसगढ़ राज्यों से

बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को लेकर टेंशन है? हेल्पलाइन नंबर पर कांउसलर करेंगे सहायता

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा ख़त्म हो गई है, और परीक्षार्थियों को अब रिजल्ट का इंतजार है। वहीं कुछ स्टूडेंट्स को परिणाम कैसा होगा, हम पास होंगे या फेल, इस बात का टेंशन है। इन सब के बीच टेंशन को दूर करने के लिए छात्र-छात्राएं बोर्ड कांउसलर की सहायता ले सकते हैं। अगर आप में से किसी को भी मदद की जरूरत है तो छत्तीसगढ़ बोर्ड की तरफ से रिजल्ट के एक हफ्ते पहले हेल्पलाइन नंबर दिया जाएगा। हेल्पलाइन नंबर के जरिए कांउसलर स्टूडेंट्स की परेशानियों को सुनकर उसका निवारण निकालेंगे। इसके अलावा बच्चों के माता-पिता भी कांउसलर से बातचीत कर सकते हैं। अगर कोई बात बच्चों को नहीं समझ आई तो उनके परिजनों को बताया जाएगा। आपको बता दें, इसी हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से बोर्ड एग्जान देने वाले छात्र अपनी समस्या के लिए बातचीत कर सकते हैं। किसी भी विषय में सवाल करने पर विशेणज्ञ, मनोचिकित्सक और कुछ अधिकारी छात्रों की मदद करेंगे। इतना ही नहीं वे परीक्षार्थियों को तनाव से दूर रहने की सलाह भी देने वाले हैं। हेल्पलाइन नंबर जारी करने की तैयारी चल रही है और जल्द इसे छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट cgbse.nic.in पर डाल दिया जाएगा।

कितने छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दी है
बता दें कि 10वीं बोर्ड की परीक्षा 21 मार्च और 12वीं की परीक्षा 23 मार्च तक आयोजित हुई थी। इस बार 10वीं में 3 लाख 45 हजार और 12वीं के 2 लाख 61 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। प्रदेश में 180 अति संवेदनशील केंद्र बनाए गए थे, कुल 2,475 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा हुई थी।

रिजल्ट का तनाव न लें छात्र
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव पुष्पा साहू ने बताया कि बच्चों को परीक्षा परिणाम के बारे में सोचकर घबराने की जरूरत नहीं है। जब तक रिजल्ट नहीं आता है, उसके बारे में सोचकर तनाव लेने की आवश्यकता नहीं है।

कुल 36 सेंटर में हो रहा मूल्यांकन
माध्यमिक शिक्षा मंडल हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल की एग्जाम प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। उत्तर पुस्तिकाओं की जांच जारी है। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में कुल 36 सेंटर बनाए गए हैं।

About the author

NEWSDESK

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 23 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!