Home » BREAKING NEWS मतदाताओं को जागरूक करने कमरा-खुमरी पहनकर बैलगाड़ी में निकले कलेक्टर-सीईओ
Breaking एक्सक्लूसीव छत्तीसगढ़ देश राज्यों से

BREAKING NEWS मतदाताओं को जागरूक करने कमरा-खुमरी पहनकर बैलगाड़ी में निकले कलेक्टर-सीईओ

बालोद। लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के दौरान बालोद जिले में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल के निर्देशानुसार बालोद जिले के सभी विकासखण्डो में अभिनव एवं यूनिक जिला स्तरीय मतदाता जागरूकता अभियान के बेहतरीन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज जिले के गुरूर विकासखण्ड के सुदूर ग्राम बोहारा में छत्तीसगढ़ी एवं ग्रामीण संस्कृति से साराबोर बेहतरीन एवं नैनाभिराम मतदाता जारूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के आयोजन से अभिनव मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम की श्रृंखला में एक और कड़ी जुड़ गया है।

इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे सहित अन्य अधिकारियों ने छत्तीसगढ़ की पारंपरिक परिधान कमरा और खुमरी को पहनकर ग्राम सनौद से ग्राम बोहारा में आयोजित कार्यक्रम स्थल तक बैलगाड़ी में सवार होकर ग्रामीण तथा छत्तीसगढ़ की गौरवशाली संस्कृति को जीवंत करते हुए कार्यक्रम में अपनी अमूल्य सहभागिता सुनिश्चित की। पूरे आयोजन के दौरान छत्तीसगढ़ी संस्कृति एवं मतदाता जागरूकता पर आधारित सुमधुर एवं नैनाभिराम स्वीप सुआ नृत्य एवं गीत-संगीत तथा नुक्कड़ नाटकों की प्रस्तुति संपूर्ण आयोजन छत्तीसगढ़िया एवं ग्रामीण संस्कृति से सराबोर हो गया। ग्राम बोहारा में नदी के किनारे विशाल बरगद पेड़ के नीचे छांव में आयोजित इस कार्यक्रम के माध्यम से छत्तीसगढ़िया संस्कृति की प्रत्यक्ष झलक दिखलाई दे रही थी।
कार्यक्रम में कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत सहित उपस्थित अन्य लोगों ने 51 बैलगाड़ी में सवार होकर ग्राम सनौद से बोहारा में आयोजित कार्यक्रम स्थल तक सफर की जो खासा आकर्षण का केन्द्र रहा। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने अपने उद्बोधन की शुरूआत ’छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया’ से करते हुए छत्तीसगढ़ी संस्कृति को अत्यंत वैभवशाली एवं अग्रणी बताया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति यहाँ के लोगों का आचार-व्यवहार, खान-पान, रहन-सहन अपने आप मंे विशिष्ट है। श्री चन्द्रवाल ने कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में जिले के मतदाताओं की शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु जिले के अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग तरीकों से छत्तीसगढ़ की संस्कृति को रेखांकित एवं प्रदर्शित करते हुए लगातार मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इससे की जिले के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग के महत्व को समझते हुए आगामी लोकसभा आम निर्वाचन के दौरान अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक विकासखण्डों में आयोजित कार्यक्रमों के माध्यम से यहाँ की विशिष्टताओं का उल्लेख कर आम लोगों को मतदाता जागरूकता का संदेश दिया जा रहा है। श्री चन्द्रवाल ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में प्रत्येक मतदाताओं के वोट का मूल्य अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्हांेने जिले के सभी मतदाताओं को लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अंतर्गत मतदाता तिथि 26 अपै्रल को अनिवार्य से मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के इस महापर्व मेें अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने को कहा। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित लोगों को लोकतांत्रिक व्यवस्था में मताधिकार के महत्व की जानकारी देते हुए सभी प्रकार के निर्वाचनों में अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। इसके अलावा उन्होंने ग्रामीणों को जीव जगत के लिए पानी के महत्व की जानकारी देेते हुए पानी के संरक्षण एवं बचाव हेतु उपाय सुनिश्चित करने की अपील की। इसके लिए उन्होंने सोख्ता गड्ढा आदि का निर्माण कर इस महत्वपूर्ण कार्य में अपनी अमूल्य भागीदारी निभाने को कहा। श्री चन्द्रवाल ने कहा कि आज मुझे आप लोगों के बीच पहुँचकर आनंद एवं अपनत्व की अनुभूति हो रही है। उन्होंने इस बेहतरीन आयोजन के लिए ग्रामीणों एवं अधिकारी-कर्मचारियों का हृदय से धन्यवाद भी ज्ञापित किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅं. संजय कन्नौजे ने कहा कि आप सभी ने इस आयोजन के माध्यम से छत्तीसगढ़ी एवं ग्रामीण संस्कृति को जीवंत करने का अभिनव प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा आगामी लोकसभा निर्वाचन के दौरान जिले में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने जिले के अलग-अलग स्थानों में अलग-अलग थीम पर मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। जिससे की आम नागरिक मताधिकार के महत्व को समझ सके। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक मत का विशेष महत्व है। इसलिए आप सभी लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अंतर्गत मतदान तिथि 26 अपै्रल को मतदान केन्द्र में पहुँचकर अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करें। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के द्वारा कार्यक्रम स्थल में बुजुर्ग एवं नए मतदाताओं को पौधा भेंटकर सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम स्थल में स्थापित सेल्फी पांइट में पहुँचकर कलेक्टर एवं अधिकारियों ने सेल्फी भी ली। कार्यक्रम में नन्हें-मुन्हें स्कूली बच्चों एवं महिला कलाकारों के सुमधुर गीत-संगीत प्रस्तुति से कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोग भाव-विभोर हो गए।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने कलाकारों की इस उत्कृष्ट प्रस्तुति की भूरी-भूरी सराहना करते हुए उन्हें सम्मानित भी किया। इस अवसर पर अतिथियांे के द्वारा आसमान में स्वीप गुब्बारा छोड़कर आम जनता को मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। कार्यक्रम स्थल मंे कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर पंचायत विभाग के उप संचालक श्री आकाश सोनी, जनपद पंचायत गुरूर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उमेश रात्रे सहित जनपद पंचायत डौण्डीलोहारा एवं बालोद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारी-कर्मचारी तथा स्वसहायता समूह की महिलाएं, स्कूली बच्चे एवं विशाल संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 25 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!