Home » मतदाता और लोकतंत्र का विवाह… टीचर ने मतदान जनजागृति को लेकर तैयार किया अनोखा कार्ड
देश महाराष्ट्र

मतदाता और लोकतंत्र का विवाह… टीचर ने मतदान जनजागृति को लेकर तैयार किया अनोखा कार्ड

इस समय लोकसभा चुनाव 2024 का महासंग्राम चल रहा है. इस राष्ट्रीय पर्व पर वोटर मतदान का अपना कर्तव्य निभा सकें. इसके लिए सरकार अनेकों कार्यक्रम चला रहे हैं. मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जन जागरण किया जा रहा है. इसी जन जागरूकता के तहत टीचर परमानंद तिराणिक ने पचास पैसे के पोस्टकार्ड पर अपनी लिखावट में अनोखा निमंत्रण कार्ड ‘लोकशाही का शुभ विवाह’ लिखकर मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है.
दरअसल, महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले के वरोरा शहर में रहने वाले टीचर परमानंद तिराणिक ने मतदान जनजागृती को लेकर अनोखा कार्ड बनाया है, जिसे पोस्टकार्ड पर बनाकर विवाह निमंत्रण कार्ड का रुप दिया गया है. रंग-बिरंगी अक्षरों से बनाया गए इस कार्ड में दूल्हे के नाम की जगह ची.मतदाता और दुल्हन के नाम की जगह ची. लोकशाही (भारतीय संविधान की ज्येष्ठ सुकन्या) लिखा गया है.
‘लोगों से वोट करने की अपील’


यह कार्ड मतदाताओं और लोकतंत्र के विवाह को दर्शाता है. इस कार्ड के जरिए उन्होंने 18 साल की उम्र पूरी कर चुके लोगों से वोट करने की अपील की है. उन्होंने अलग-अलग वॉटरकलर पेन का उपयोग करके यह पत्रिका बनाई, जो पोस्टकार्ड पर आकर्षक लग रही है. इसको जरिए 18 साल से अधिक उम्र के छात्र, दिव्यांग भाई-बहनों और युवाओं ने अपने अभिभावकों को संदेश दिया है.
दस पहचान पत्रों के बारे में दी गई है जानकारी.
‘मराठी में लिखा गया है अनोखा कार्ड’
‘प्यारे मम्मी-पापा, मेरे उज्जवल भविष्य के लिए वोट करें’. वहीं, पोस्टकार्ड के दूसरी तरफ उन दस पहचान पत्रों के बारे में जानकारी दी गई है, जिसका उपयोग मतदान के समय आपके पहचान पत्र के रूप में किया जा सकता है. यह अनोखा शादी का कार्ड जिले में चर्चा का विषय बन गया है. बता दें कि टीचर परमानंद तिराणिक ने यह कार्ड मराठी में लिखा है. (aajtak.in)

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 25 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!