Home » कहीं आपके बच्चे तो नहीं कर रहे खाना खाते टाइम यह गलतियां…
हेल्थ

कहीं आपके बच्चे तो नहीं कर रहे खाना खाते टाइम यह गलतियां…

बच्चों को शुरुआत में ही स्वस्थ खाना खिलाने की आदत डालना बहुत जरूरी होती है. इससे वह जीवन भर स्वस्थ रहते हैं. इसके अलावा कुछ ऐसी आदतें बच्चों में होती है, जो नहीं होनी चाहिए. इसके लिए माता पिता जिम्मेदार होते हैं. अगर आप उन्हें बचपन से ही खाना खाते वक्त सही आदत डालेंगे, तो बच्चे हमेशा से स्वस्थ रहेंगे. आज हम आपको कुछ बातें बताएंगे, जो बच्चों में नहीं होनी चाहिए. आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में.
बच्चों में ड़ाले ये आदतें
अधिकतर माता-पिता अपने बच्चों को खाना खाते वक्त मोबाइल दे देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं मोबाइल देखते-देखते खाना खाना बच्चों की सेहत पर बुरा असर डालता है? जब भी बच्चा खाना खाए तो उसे मोबाइल ना दे, इससे बच्चा ठीक से खाना नहीं खा पता है और बच्चे में पोषण की कमी हो जाती है.
संतुलित आहार का करें सेवन
इसके अलावा खाना खाते वक्त टीवी देखने की आदत बच्चों पर बुरा असर डाल सकती है. खाना खाने के बाद बच्चों को तुरंत सोने ना दें. अगर बच्चे तुरंत सो जाते हैं, तो इससे उन्हें बीमारियां हो सकती है. बच्चों को हमेशा जमीन पर बैठकर खाना खिलाए. बच्चों को कम उम्र में जंक फूड न खिलाए, इसके बदले आप उन्हें संतुलित आहार जैसे फल, सब्जियां, जूस आदि का सेवन करवाएं. इससे बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास होगा.
कुछ बातों का रखें ध्यान
बच्चों में अच्छी आदत डालने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. सबसे पहले आपको अपने बच्चों के साथ बैठकर खाना खाना चाहिए. बच्चों को भोजन के लिए मजबूर ना करें, उन्हें खाना बनाने में शामिल करें, इन टिप्स को अपनाकर आप बच्चों को स्वस्थ खाने की आदत डाल सकते हैं. इन टिप्स को अपनाने के बाद भी बच्चे खाना खाने में नाटक करते हैं, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 12 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!