Home » वॉक से भी ज्यादा असरदार है रिवर्स वॉक… सिर्फ 15 मिनट करने से मिलते हैं इतने फायदे…
हेल्थ

वॉक से भी ज्यादा असरदार है रिवर्स वॉक… सिर्फ 15 मिनट करने से मिलते हैं इतने फायदे…

रोजाना वॉक करने से तेजी से वजन कम होता है। अगर आप ब्रिस्क वॉक करते हैं तो इससे पूरे शरीर पर जमा फैट कम होने लगता है। वॉक को सबसे आसान एक्सरसाइज माना जाता है, जिसे बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हर उम्र का व्यक्ति आसानी से कर सकता है। ये ऐसा व्यायाम है जिसे आप अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना सकते हैं। आपको सुबह कम से कम 30 मिनट की वॉक रोजाना करनी चाहिए। मॉर्निंग वॉक के एक-दो नहीं बल्कि कई फायदे हैं। हालांकि इससे भी ज्यादा असरदार साबित होती है रिवर्स वॉक। जी हां सिर्फ 15 मिनट की रिवर्स वॉक नॉर्मल वॉक से ज्यादा फायदा पहुंचाती है। आइये जानते हैं रिवर्स वॉक कैसे करते हैं और इससे क्या फायदे मिलते हैं?
रिवर्स वॉक करने के फायदे
रिवर्स वॉक करने से पूरे शरीर का वजन कम होता है। स्पोर्ट्स मेडिसिन इंटरनेशन के जर्नल में पब्लिश हुई एक रिपोर्ट की मानें तो रिवर्स वॉक बेहतरीन और असरदार कार्डियो एक्सरसाइज है। जो नॉर्मल वॉक से ज्यादा असरदार है। हालांकि रिवर्स वॉक को थोड़ा रिस्की भी माना जाता है। उल्टा चलने में पीछे दिखाई नहीं देता है। ऐसे में कई बार गिरने का खतरा बढ़ जाता है। रिवर्स वॉक करने में आपको बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है, लेकिन एक बार आप इसे करने की प्रैक्टिस कर लेते हैं तो ये आपके लिए आसान हो जाती है।
रिवर्स वॉक करने से पैरों की बैक मसल्स पर असर पड़ता है जिसे पैरों को मजबूती मिलती है। रिवर्स वॉक से मसल्स स्ट्रॉंग बनती हैं। पूरे बैक साइड पर जमा चर्बी कम होती है।
बैक पेन में रिवर्स वॉक करने से काफी आराम मिलता है। इससे कमर में लचीलापन आता है। अगर आपके लिए रोजाना 30 मिनट की वॉक करना संभव नहीं है तो 15 मिनट की रिवर्स वॉक कर लें।
रिवर्स वॉक करने से कमर के साइड्स में जमा फैट को आसानी से कम किया जा सकता है। इससे बैक बॉडी टोन्ड होती है। 15 मिनट की रिवर्स वॉक से कमर की चौड़ाई कम होने लगती है।
महिलाओं के शरीर में उम्र बढ़ने के साथ कूल्हे पर मोटापा बढ़ने लगता है। इसके लिए रिवर्स वॉक असरदार साबित होती है। इससे कूल्हे, जांघ और पैरों का मोटापा कम होता है।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 22 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!