Home » वेटिंग टिकट कैंसिल करने पर अब इतना लगेगा चार्ज… रेलवे ने लिया बड़ा फैसला
दिल्ली देश

वेटिंग टिकट कैंसिल करने पर अब इतना लगेगा चार्ज… रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

Demo Pic

भारतीय रेलवे में रोजाना 3 करोड़ के करीब लोग सफर करते हैं. भारतीय रेलवे दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल व्यवस्था है. पिछले कुछ सालों में भारतीय रेलवे में काफी बदलाव आए हैं. रेलवे की तमाम सुविधाएं बेहतर हुई हैं. स्टेशनों की स्थिति भी सुधरी है. तो वहीं ट्रेनों की गति में भी इजाफा हुआ है.
इतना सब होने के बाद भी रेलवे के कुछ कुछ नियम ऐसे थे जो काफी समय से चले आ रहे थे. जिनको बदलने की जरूरत थी. ऐसा ही नियम था रेलवे की टिकट कैंसिलेशन पर चार्जेस को लेकर. जिससे रेलवे की तो मोटी कमाई होती थी. लेकिन यात्रियों को काफी नुकसान होता था. रेलवे ने अब वेटिंग टिकट कैंसिलेशन के चार्जेस को लेकर नियम बदल दिए हैं. चलिए जानते हैं पूरी खबर.
टिकट कैंसिलेशन चार्ज में किए गए बदलाव
भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी सहूलियत देते हुए टिकट कैंसिलेशन को लेकर नया बदलाव किया है. अब वेटिंग और आरएसी टिकट कैंसिलेशन में रेलवे की ओर से अलग से चार्ज नहीं लिया जाएगा. रेलवे की ओर से जारी किए गए नए नियमों में अगर कोई टिकट वेटिंग में होती है या RAC में होती है तो उससे सर्विस चार्ज के तौर पर एक्सट्रा रुपये नहीं लिए जाएंगे.
नए नियमों के तहत अब निर्धारित ₹60 काटे जाएंगे. जिसमें बात की जाए तो स्लीपर में ₹120 का चार्ज कटेगा. तो थर्ड एसी की टिकट कैंसिल करने पर ₹180 का चार्ज कटेगा. सेकंड एसी की टिकट कैंसिल करने पर 200 का चार्ज कटेगा. 200 वहीं फर्स्ट एसी पर 240 रुपए काटेगे
पहले लिया जाता था सर्विस चार्ज
रेलवे पहले वेटिंग और और आरएसी टिकट या फिर अन्य टिकटों के कैंसिल होने पर में सर्विस चार्ज और कन्वीनियंस फीस के तौर पर तगड़ी रकम वसूलत था. रेलवे के राजस्व में ऐसे ही कई करोड़ की कमाई होती थी. तो वहीं यात्रियों का नुकसान होता था. लेकिन अब रेलवे की ओर से चार्जेस तय कर दिए गए हैं.
आरटीआई के बाद लिया गया फैसला
झारखंड के गिरिडीह के सुनील कुमार खंडेलवाल जो सोशल वर्कर और RTI एक्टिविस्ट हैं. उन्होंने आरटीआई लगाकर टिकट कैंसिलेशन चार्ज के बारे में शिकायत की थी. उन्होंने अपनी शिकायत में कहा था कि रेलवे सिर्फ टिकट कैंसिल करने के चार्ज से ही करोड़ों की मोटी कमाई कर रहा है.
जिससे यात्रियों को काफी नुकसान हो रहा है. उन्होंने बताया एक 190 रुपए की एक टिकट बुक की गई थी. जो वेटिंग में थी लेकिन उसके रेलवे ने कैंसिलेशन के बाद रिफंड सिर्फ 95 रुपए ही लौटाए. रेलवे के नए फैसले से यात्रियों को सहूलियत होगी.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 27 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!