Home » पानी से भरपूर है ये मौसमी सब्जी
Breaking देश राज्यों से हेल्थ

पानी से भरपूर है ये मौसमी सब्जी

तोरई आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, गर्मियों की मौसमी सब्जी लौकी जैसे पानी से भरपूर सब्जी का टक्कर देती है। लेकिन, इनके गुणों के बारे में जान कर आपको हैरानी हो सकती है। तोरई में पोटैशियम, फॉस्फोरस और विटामिन ए, बी, सी ही नहीं, बल्कि कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि कुछ ही सब्जियों में पाई जाती हैं।

इन परेशानियों में फायदेमंद है तोरई :

वेट लॉस में मददगार: वेट लॉस के लिए तोरई का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और फैट कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये पानी से भरपूर है जो कि वेट लॉस के लिए बेहद जरूरी है। तो, अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको तोरई की सब्जी या फिर तोरई का जूस पीना चाहिए।

पचने में आसान: आयुर्वेद में यह बताया गया है कि तोरई पचने में आसान होती है, पेट के लिए थोड़ी गरम होती है। कफ और पित्त को शांत करने वाली, वात को बढ़ाने वाली होती है।

डायबिटीज में फायदेमंद: डायबिटीज के मरीजों के लिए तोरई खाने के कई फायदे हैं। ये पहले तो शरीर में शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और दूसरा डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करता है। इसके अलावा डायबिटीज में होने वाली कब्ज की समस्या को भी दूर करने में तोरई का सेवन फायदेमंद है। तो, अगर आपको डायबिटीज है तो आपको इसे अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

स्किन के लिए फायदेमंद: तोरई में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होता है जो कि स्किन में एक्ने की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा तोरई का पानी स्किन को अंदर से हाइड्रेट करता है जिससे स्किन अंदर से डिटॉक्स होती है और हमें ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये बॉडी में हाइड्रेशन बहाल करता है जिसकी वजह से गर्मियों में इसे खाना आपके लिए और फायदेमंद माना जाता है।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 20 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!