Home » चुनावी प्रक्रिया देखने पहुंचे विदेशी मेहमान, सीएम साय ने किया स्वागत
Breaking छत्तीसगढ़ देश राज्यों से विदेश

चुनावी प्रक्रिया देखने पहुंचे विदेशी मेहमान, सीएम साय ने किया स्वागत

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र यानी हमारे देश भारत में इन दिनो देश की सरकार चुनने के लिए चुनाव हो रहा है। इस चुनाव पर दुनियाभर की नजर है। ऐसे में पार्टियों के प्रचार अभियान और मतदाताओं के मन को समझने की कोशिश करने के लिए कई देशों के राजनयिकों का एक दल इन दिनों भारत आया है। इन्हीं में से एक एक सात सदस्यीय दल ने इन दिनों छत्तीसगढ़ में है। इस दल ने शुक्रवार की रात मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से सीएम हाउस में मुलाकात की। सीएम साय ने उनसे चुनाव प्रक्रिया को लेकर लम्बी चर्चा की और चुनाव प्रक्रिया की बारीकियां बताईं। विदेशी मेहमानों ने भी मुख्यमंत्री के साथ अपने अनुभव साझा किये। चुनाव की बारीकियां समझने पहुंचे इस दल को छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति, खानपान, मेहमाननवाजी और यहाँ हो रहे विकास कार्य आश्चर्यजनक लगे। नेपाल, बांग्लादेश, मॉरीशस और रूस से आए सदस्यों ने बताया कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं, जिन्होंने 25 वैश्विक पार्टियों को लोकसभा चुनाव के प्रचार अभियान को देखने-समझने के लिए आमंत्रित किया। यहाँ उन्हें दुनिया की सबसे बड़ी राजनैतिक पार्टी भाजपा के चुनावी अभियान को समझने का मौका मिला, साथ ही विश्व के सबसे बड़े नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह पार्टी किस तरह चुनाव लड़ती है। उन्होंने यह भी देखा। इस दौरान सीएम साय ने सभी अतिथियों को बस्तर, सरगुजा और जशपुर के प्राकृतिक पर्यटन स्थलों के बारे में अवगत कराया। वहां की आदिवासी संस्कृति, कला, वेशभूषा और खानपान के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने अतिथियों को मात्र 3 महीने की उनकी सरकार में जनहित के किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। एक-एक जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन और उसके लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी दी। छत्तीसगढ़ घूम कर सभी अतिथि बहुत ही खुश दिखे और मौका मिलने पर फिर यहाँ आने की बात कही।

विधायक अनुज ने माते रहिबे…सुनाकर जीता दिल
मुख्यमंत्री निवास में सीएम साय से मिलने आये विदेशी राजनयिकों के दल को पद्मश्री से सम्मानित छत्तीसगढ़ी सिनेमा के सुपर स्टार और अब विधायक अनुज शर्मा ने लोक गीत सुनाकर मंत्रमुग्ध कर दिया। अनुज शर्मा ने दल को प्रसिद्ध छत्तीसगढ़ी लोक गीत माते रहिबे रे अलबेला मोर… सुनाया। मुख्यमंत्री ने भी अनुज शर्मा के लोक गीत का आनंद लिया। सभी ने ताली बजाकर अनुज शर्मा का अभिनंदन किया।

विदेश दल में यह लोग शामिल
छत्तीसगढ़ आने वाले सदस्यों में बांग्लादेश की पार्टी बांग्लादेश आवामी लीग के सांसद डॉ. सलीम महमूद, रूस की यूनाइटेड रशिया पार्टी की सांसद वालेरिया गोरोकोवा, क्रिस्टीना अनैनीना, मॉरीशस की पार्टी मॉरिशियन सोशल डेमोक्रेट के सांसद ओगेन्द्र नाथ सिंह सिकुन, नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ नेपाल के सांसद विष्णु रीमल, मात्रिका प्रसाद यादव, राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के सांसद शिशिर खानाल ने भारतीय जनता पार्टी के “बीजेपी को जानें (KNOW BJP)” कैंपेन के तहत छत्तीसगढ़ में भाजपा के चुनाव प्रचार को करीब से देखा।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 10 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!