Home » तनाव से मुक्ति के लिए अपनाएं ये 5 योगासन, हमेशा रहेंगे खुश
हेल्थ

तनाव से मुक्ति के लिए अपनाएं ये 5 योगासन, हमेशा रहेंगे खुश

Tweet

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2020): अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा. कोरोना संक्रमण (Corona infection) के फैलाव को देखते हुए किसी एक स्थान पर जन समूह को एकत्र नहीं होने के आदेश हैं, इसलिए लोग अपने- अपने घरों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है. ये दिन साल का सबसे लंबा दिन होता है. पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था. आइए जानते हैं कि कौन से योगासन करके आप डिप्रेशन (Depression) को दूर कर सकते हैं.

क्या कहता है रिसर्च
सीएनएन की खबर के मुताबित दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के प्रो. डॉक्टर जैकिंटा ब्रिंसली ने शोध में पाया कि अवसाद अक्सर मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ा होता है. उन्होंने बताया कि अवसाद की भावनाओं से जूझ रहे लोगों के लिए व्यायाम हमेशा एक अच्छी रणनीति रही है क्योंकि यह दिमाग और स्वास्थ्य दोनों को बढ़ाता है. ब्रिसली ने कहा कि दुनिया के सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित 20 से 40% लोग, आजीवन चिंता से पीड़ित 72% लोग अवसादग्रस्त हैं.

लॉकडाउन की वजह से इन दिनों जिम और सभी प्रकार के व्यायाम कक्षाएं अब बंद हैं. ऐसे में लोग इसका विकल्प की तलाश कर रहे हैं. ब्रिसली ने बताया कि योग ऐसा ही विकल्प है, जो तनाव को कम करता है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक विश्लेषण के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, जापान, चीन, जर्मनी और स्वीडन में किए गए अनुसंधान में पता चलता है कि योग मानसिक तनाव (डिप्रेशन) को कम करने में सहायक है.

आज हम आपको तनाव दूर करने के लिए कुछ खास तरह के योगासन के बारे में बता रहे हैं, जिनको करने से आप खुद को तनावमुक्त और तरोताजा महसूस करेंगे. तो आइए आज आपको पांच खास योगासन के बारे में बताते हैं…

  1. पद्मासन

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 18 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!