Home » दोस्तों की सोशल मीडिया पोस्ट चेक कर होती है बेचैनी? इससे छुटकारा कैसे पाएं
हेल्थ

दोस्तों की सोशल मीडिया पोस्ट चेक कर होती है बेचैनी? इससे छुटकारा कैसे पाएं

फोमो क्या है ( What Is FOMO): क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आप ऑफिस के ऐन वक्त पर आए किसी जरूरी काम की वजह से किसी पार्टी में नहीं जा पाए या आपको दोस्तों के साथ वाली ट्रिप मिस करनी पड़ी हो (लॉकडाउन से पहले). ऐसे में क्या आपने अपने ऑफिस का काम निपटाते हुए बार-बार में एक अजीब सी बेचैनी महसूस की है. इस बेचैनी को दूर करने के लिए क्या आप बार बार अपना सोशल मीडिया अकाउंट स्क्रॉल कर उस पार्टी या ट्रिप के पोस्ट चेक करते हैं? आपके दोस्त क्या खा रहे हैं और कैसे एन्जॉय कर रहे हैं? आपने क्या मिस कर दिया? क्या अपने हालात को उनके एन्जॉयमेंट के साथ तुलना करते हैं?

अगर हां, तो इसमें घबराने की कोई बात नहीं है. ज़्यादातर लोगों के साथ ऐसा होता है. और इसमें फोमो (FOMO aka Fear of Missing Out) कहा जाता है. यानी कि कुछ खो जाने या कुछ मिस कर देने का डर.

फोमो की वजह से कई बार लोग काफी अकेला, ईर्ष्यालु और दुखी महसूस करते हैं. टीओआई पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार आप इन तरीकों को अपनाकर फोमो से निजात पा सकते हैं…

1.अपनी जिंदगी में होने वाली सकारात्मक बातों की लिस्ट तैयार करें. इससे आपको कई तरह से मदद मिलती है और आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. अपने साथ हुई सभी अच्छी या सकारात्मक बातों को लिख लें. यह आपको याद दिलाएगा कि ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनके लिए आपको आभारी होना चाहिए. यह आपको सकारात्मक सोचने में भी मदद करेगा और आपकी चिंता को कम करेगा. इसे करने के लिए आपको बस 5 मिनट चाहिए इसलिए दिन के अंत में उन सभी सकारात्मक बातों पर ध्यान दें जो आपने अनुभव की हैं.

2.आपको यह समझने की जरूरत है कि हर कोई अलग है, हमारे पास जीवन में अलग-अलग चुनौतियां और लक्ष्य हैं. ख़ुद की तुलना दूसरों से करना बंद कर दें, ख़ासकर मशहूर हस्तियों के साथ. किसी के सोशल मीडिया पर खुश या रोमांचक फोटो को पोस्ट करने से यह गारंटी नहीं मिलती कि वे वास्तव में खुश और पूर्ण हैं. स्सब्की अपनी परेशानियां हैं.

3.सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हमें दुनिया, हमारे दोस्तों और विदेशों में रहने वाले परिवार से जोड़ने में मदद करता है, लेकिन हर चीज की तरह, इसका भी नकारात्मक पहलू है. सोशल मीडिया आपको एक अवास्तविक दुनिया में ले जाता है, जहां आप इसके साथ अपने जीवन की तुलना करना शुरू करते हैं. इस भावना से छुटकारा पाने के लिए अपने सोशल मीडिया पर कम समय बिताएं.


4.अपने व्यस्त जीवन से थोड़ा विराम लें और अपने आस-पास का माहौल में समय गुजारें. प्रकृति के करीब होने से आपका दिमाग शांत होता है और आपकी चिंता को शांत करने में मदद मिलती है. आप अपने घर की बालकनी में भी वक्त बिता सकते हैं.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 19 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!