Home » सुरक्षा, विकास और विश्वास के ध्येय पर बढ़ रहा सुकमा
Breaking छत्तीसगढ़ राज्यों से

सुरक्षा, विकास और विश्वास के ध्येय पर बढ़ रहा सुकमा

सुकमा

सिविक एक्शन प्रोग्राम से ग्रामीणों के दिल तक पहुंच रहे सुरक्षा जवान
सुकमा.

सुकमा
सुकमा

संवेदनशील क्षेत्रों में ग्रामीणों को सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शासन प्रशासन द्वारा सुरक्षा कैम्प की स्थापना से बिते कुछ वर्षों में नक्सल गतिविधियों को बहुत अंदर तक सीमित कर दिया है। एक ओर जहां कैम्प की स्थापना से ग्रामीणों को निश्चित रुप से सुरक्षा मिली है, तो वहीं समय समय पर सुरक्षा बलों द्वारा क्षेत्र में सिविक एक्शन प्रोग्राम से ग्रामीणों का प्रशासन और सुरक्षा बलों के प्रति विश्वास बढ़ा हैं। पूर्व में जहां ग्रामीण जवानों से भयभीत होते रहे, आज किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान के लिए वे कैम्प का रुख करते हैं।

सुकमा
सिविक एक्शन प्रोग्राम के अंतर्गत सीआरपीएफ सहित अन्य सुरक्षा टुकड़ियां ग्रामीणों के मध्य जाकर उन्हें रोजमर्रा के आवश्यक वस्तओं के साथ ही कपड़े, बर्तन आदि प्रदान करते है। यह इस बात को दर्शाता है कि ग्रामीणों की हर संभव मदद के लिए सुरक्षा जवान तत्पर और संकल्पित हैं। दूर प्रदेशों से घोर वनक्षेत्र में पदस्थ इन जवानों के सेवा भाव को ग्रामीण भी पूरे मन से स्वागत करते हैं।
इसी अनुक्रम में श्री राजीव कुमार ठाकुर पुलिस उप महानिरीक्षक कन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल कोन्टा रेंज के मार्गदर्शन एवं श्री नरेन्द्र पाल सिंह, पी०एम०जी० 50 बटालियन के.रि.पु. बल एवं श्री जुन ए० कमाडेंट 202 कोबरा बटालियन के निर्देशन में डी एवं ई/50 वी वाहिनी द्वारा डब्बाकोंटा कैम्प मे सिविक एक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। सिविक एक्शन प्रोग्राम के अंतर्गत भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न विकास योजनाओं एवं उनके लाभों के बारे में अवगत कराया गया और ग्रामीणों को दैनिक उपयोग में आने वाली वस्तुओं जैसे रेडिया, पैन, पैसिल, स्कूल बैग, स्क्ैच पैन, रजिस्टर, दवाईयां, सोलर स्ट्रीट लाईट एवं वाटर सटोरेज टैंक इत्यादि का वितरण किया गया। साथ ही नारियल, अमरूद, केला, पपीता, निंबु का फलदार पौधे भी ग्रामीणों को वितरण किया गया।
इसके साथ ही मेडिकल कैम्प लगाकर डब्बाकोंटा स्थित ग्रामीणों की आम बीमारिया जैसे सर्दी, खांसी, बुखार, उच्च रक्तचाप, बदन दर्द, जोड़ो में दर्द, पुराना घाव / जरून, गले में खराब तथा मलेरिया जैसी बीमारियों का उपचार कर दवाईयां वितरित की गई। और मौसमी बीमारियों के रोकथाम के लिये सावधानी बरतने हेतु ग्रामीणों को जागृत किया गया। इस अवसर पर केरिपुबल के अन्य अधिकारी एवं अधिनस्थ अधिकारी भी उपस्थित थे। इस आयोजन में आस-पास के सभी ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया जिससे स्पष्ट होता है कि इस इलाके में ग्रामीणों में सरकार के प्रति विश्वास बढ़ रहा है। आम नागरिक और सुरक्षा बल के बीच अच्छे सम्बंध विश्वास स्थापित हो रहा है।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 1 minute ago

Advertisement

error: Content is protected !!