Home » यहां शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन के साथ करते है ऐसा ‘गंदा काम’, जानकर कहेंगे ये कैसा रिवाज
Breaking राज्यों से विदेश

यहां शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन के साथ करते है ऐसा ‘गंदा काम’, जानकर कहेंगे ये कैसा रिवाज

हमारे देश में भी शादी को लेकर अलग-अलग रीति-रिवाज हैं। हिंदू धर्म में ही शादी की कई रस्में निभाई जाती हैं। लेकिन विदेशों में कुछ जगहों पर अजीबोगरीब रस्में निभाई जाती हैं, जिसे जानकर आप चौंक जाएंगे। बेहद खूबसूरत देश स्कॉटलैंड में शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन के साथ कुछ ऐसा किया जाता है, जिसे जानकर आप भी कहेंगे कि क्या वाकई ऐसी रस्म जरूरी है।
दूल्हा-दुल्हन पर सड़ा-गला सामान फेंका जाता है
हमारे यहां जहां शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को हल्दी लगाने का रिवाज है। वहीं, स्कॉटलैंड में दूल्हा-दुल्हन को सड़े हुए अंडे और टमाटर देने की परंपरा है। क्या आपको यह पढ़कर अजीब लगा? लेकिन यह सच है। यहां शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को पेड़ से बांध दिया जाता है। फिर शुरू होता है उन पर अत्याचार का दौर। सबसे पहले सड़ा हुआ अंडा डाला जाता है। इसके बाद इसे सड़े हुए टमाटर के रस में भिगोया जाता है। इसके बाद चॉकलेट सिरप, दूध और सड़ी हुई मछली डाली जाती है। बेचारे दूल्हा-दुल्हन रीति-रिवाज के नाम पर होने वाले अत्याचार को चुपचाप सहते हैं।
इसके पीछे क्या मान्यता है?
इस प्रथा के पीछे दूल्हा-दुल्हन की रक्षा करना और उन्हें मजबूत बनाना है। ऐसा माना जाता है कि दूल्हा और दुल्हन बुरी शक्तियों से सुरक्षित रहते हैं। अगर वे शादी से पहले इस प्रताडऩा में खुद को संभालेंगी तो जीवन में आने वाली चुनौतियों का आसानी से सामना कर लेंगी। कृपया ध्यान दें कि यह समारोह पूरे स्कॉटलैंड में नहीं होता है। बल्कि इसे कई हिस्सों में किया जाता है। जैसा कि भारत के विभिन्न समुदायों में विभिन्न परंपराओं का पालन किया जाता है। भारत में कहीं भाई-बहन की शादियां होती हैं तो कहीं महिलाओं की एक से अधिक शादियां हो सकती हैं। भारत में कई ऐसे आदिवासी समूह हैं जिनकी शादियां बहुत ही अजीबोगरीब होती हैं।मेघालय में एक ऐसी जनजाति है जहां महिलाएं कई शादियां कर सकती हैं। छत्तीसगढ़ के धुर्वा आदिवासी समाज में चचेरे भाई-बहन आपस में शादी करते हैं। यदि कोई व्यक्ति इस प्रथा को तोड़ता है, तो दंड का प्रावधान है।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 4 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!