Home » दुनिया का सबसे बड़ा एक्वेरियम फटा, चारों तरफ पानी ही पानी, हजारों मछलियां मरीं
Breaking देश

दुनिया का सबसे बड़ा एक्वेरियम फटा, चारों तरफ पानी ही पानी, हजारों मछलियां मरीं

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में स्थित दुनिया का सबसे बड़ा बेलनाकार एक्वेरियम अचानक से टूट कर बिखर गया.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना शनिवार सुबह हुई थी, जिससे होटल खाली था और बड़ा हादसा टल गया. हालांकि एक्वेरियम इतना बड़ा था कि इसके टूटने के बाद पूरे होटल और सड़क पर लाखों लीटर पानी बहने से बाढ़ जैसे हालात नजर आने लगे. वहीं घटना की जानकारी मिलते ही आपातकालीन सेवाओं के 100 लोगों की टीम ने तुरंत बचाव कार्य शुरू कर दिया.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह एक्वेरियम 15.85 मीटर (52 फीट) ऊंचा था. इसमें 1500 मछलियां और 10 लाख लीटर पानी स्टोर था. इसके फटने से एक्वेरियम की मछलियां होटल की लॉबी और सड़क पर फैल गईं और उनकी मौत हो गई. वहीं एक्वेरियम के टूटे कांच से दो लोग भी घायल हो गए.

गिनीज रिकॉर्ड में नाम दर्ज-इस एक्वेरियम को 2003 में खोला गया था और इसका नाम एक्वाडोम था. वहीं इसके नाम दुनिया का सबसे बड़ा बेलनाकार एक्वेरियम होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी था. इसे बनाने में उस समय लगभग 212 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे. हादसे के समय इसमें 100 से ज्यादा प्रकार की मछलियां मौजूद थीं.

कम तापमान है फटने की वजह!-मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बर्लिन पुलिस ने बताया कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाया जा रहा है. इसके लिए एक्सपर्ट इसकी जांच कर रहे हैं, लेकिन अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है, जिससे यह साबित हो सके कि किसी ने एक्वेरियम को विस्फोट किया है. हालांकि अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि तापमान के गिरकर माइनस 6 डिग्री होने की वजह से टैंक में दरार आई होगी.

सुनामी जैसा एहसास -वहीं मौके पर पहुंची बर्लिन की मेयर फ्रांजिस्का जिफे ने कहा कि मौके पर पहुंचकर उन्हें लगा जैसे सुनामी आई हो. उन्होंने कहा कि अच्छी बात यह है कि एक्वेरियम उस वक्त फटा, जब वहां कोई मौजूद नहीं था अगर यह घटना किसी और समय होती तो ज्यादा नुकसान होता. रिपोर्ट के मुताबिक घटना के वक्त होटल में करीब 350 गेस्ट मौजूद थे. एक गेस्ट के मुताबिक एक्वेरियम फटने के समय ऐसा लगा जैसे भूकंप आया हो.

2020 में की गई थी मरम्मत-बता दें कि इस एक्वेरियम की साल 2020 में मरम्मत की गई थी. इस दौरान टैंकों की सफाई भी हुई थी. इस दौरान सभी मछलियों को होटल के बेसमेंट में मौजूद एक्वेरियम में रखा गया था. लोग एक्वेरियम को करीब से देख पाए इसके लिए ग्लास के एलिवेटर भी लगाए गए थे. फिलहाल इन्हें भी घटना के बाद बंद कर दिया गया है. वहीं हजारों मछलियों की मौत से लोग दुखी हैं. लोगों की मांग है कि अब होटल में नया एक्वेरियम नहीं लगाया जाए.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 24 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!