Home » निर्धारित केन्द्रों में ही बेचे धान और कोदा, कुटकी, रागी
Breaking छत्तीसगढ़ राज्यों से

निर्धारित केन्द्रों में ही बेचे धान और कोदा, कुटकी, रागी

 निर्धारित केन्द्रों में ही

कलेक्टर श्री ध्रुव की किसानों से अपील

रायपुर.

कलेक्टर श्री ध्रुव की किसानों से अपील

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर कलेक्टर श्री पी.एस. ध्रुव ने जिले के किसानों से शासन द्वारा स्थापित उर्पाजन केन्द्रों में धान तथा वन धन केन्द्रों में लघु धान्य फसलों कोदो, कुटकी, रागी की बिक्री समर्थन मूल्य पर करने की अपील की है। कलेक्टर ने कहा है कि फसल का वाजिब मूल्य प्राप्त करने के लिए यह जरूरी है। उन्होंने कहा है कि किसान बिचौलियों से बचंे और उनके पास अपनी उपज न बेचे। 

कलेक्टर श्री ध्रुव शनिवार 24 दिसंबर को निर्माण एवं विकास कार्यों पर जायजा लेने खड़गवां विकासखंड के मझौली गांव पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कोदो उत्पादक कृषक श्री इन्द्रपाल सिंह को कोदो का बोझा अपने खेत से कांधे पर रखकर खलिहान ले जाते देखकर उनसे बातचीत की। कलेक्टर श्री ध्रुव किसान इन्द्रपाल के साथ उसके खलिहान गए और  वहां कोदो फसल के ढेर का मुआयना किया। उन्होंने कृषक इन्द्रपाल को मिजाई के बाद कोदो की बिक्री वन धन केन्द्र में करने की समझाईश दी। कलेक्टर ने कहा कि सरकार अब धान के जैसे ही कोदो, कुटकी, रागी की भी समर्थन मूल्य पर खरीदी की व्यवस्था की है।  कोदो, कुटकी और रागी की खरीदी जिले में 17 वन धन केन्द्रों में की जा रही है। कोदो 3000 रूपए प्रति क्विंटल, कुटकी 3100 रूपए प्रति क्ंिवटल तथा रागी की खरीदी 3578 रूपए प्रति क्ंिवटल की दर से की जा रही है। कलेक्टर ने बताया कि जिले में अभी तक 100 क्ंिवटल लघु धान्य फसलों की खरीदी समर्थन मूल्य पर वनधन केन्द्रों में की गई है। इस साल जिले के खड़गवां विकासखंड में 500 एकड़ में लघु धान्य फसलों की खेती की जाएगी। 

कलेक्टर ने इस मौके पर ग्रामीणों से शासन की विभिन्न योजनाओं के लाभ के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने पीडीएस दुकान से खाद्यान्न की उपलब्धता, मुख्यमंत्री हॉट बाजार क्लिनिक योजना, गौठानो में गोबर खरीदी, धान विक्रय के एवज में भुगतान के स्थिति के बारे में जानकारी ली। ग्राम सेंधा के ग्रामीणों द्वारा लो वोल्टेज की समस्या के निदान के लिए अधीक्षण यंत्री को सर्वे कर नया ट्रांसफार्मर लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मझौली के हाट बाजार स्थल पर साफ सफाई कराने तथा मिक्स प्लांट जाने वाले रास्ते के किनारे स्थापित हैण्ड पंप के पास सोखता गड्ढा और नाली का निर्माण कराये जाने के निर्देश जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए।  

About the author

NEWSDESK

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 10 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!